HomeBreaking Newsपीते हैं हल्दी वाला दूध तो हो जाएं सावधान, फायदे की जगह...

पीते हैं हल्दी वाला दूध तो हो जाएं सावधान, फायदे की जगह इन लोगों को होगा नुकसान

- Advertisement -

ये तो सभी जानते है कि दूध और हत्दी दोनो ही शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी रहते है। जहां एक तरफ दूध शरीर में कैल्शियम की मात्रा को पूरा करता है। मनुष्य की शरीर की हड्डियो को मजबूत बनाकर रखता है। तो उसी तरह हल्दी भी शरीर के लिए काफी लाभकारी होती है। हमेशा घायल व्यक्ति को हल्दी वाला दूध ही पिलाया जाता है। लेकिन इन सब फायदों के बावजूद भी कई ऐसी चीजें है जिसकी वजह से ये दो चीजे शरीर को काफी ज्यादा नुकसान देती है। हल्दी की तासीर गर्म होती है और इसमें खून को पतला करने का गुण होता है। इसलिए हल्दी वाला दूध सभी को सूट नहीं करता। खासकर उन लोगों को वाला दूध पीने से बचना चाहिए जिनका शरीर गर्म रहता है। इसके अलावा नाक से खून आने या फिर पाइल्स जैसी समस्या भी हल्दी के दूध से बढ़ती है। इतना ही नहीं, और भी कई परेशानी है। जिसमें दूध और हल्दी नहीं लेनी चाहिए।

1. जिन्हें गॉलब्लैडर की प्रॉब्लम है।
अगगर आपको गॉलब्लैडर की समस्या है तो आपके लिए हल्दी वाला दूध जानलेवा हो सकत है। इस दूध को पीने से आपकी ये परेशानी ज्यादा बढ़ सकती है।

2. जो खून पतला करने वाली दवा ले रहे हैं।
अगर कोई अपना खून पतला करने के लिए दवाईयां खा रहा है तो उसे भी हल्दी वाला दूध नहीं लेना चाहिए। कई लोग ब्लड क्लॉटिंग आदि को रोकने के लिए इन दवाईयों का सेवन करते हैं। लेकिन अगर आप भी ऐसा करते है तो इसे तुरंत बंद कर दे। हल्दी वाला दूध आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है।

3. प्रेग्नेंसी पीरियड्स के दौरान
हल्दी काफी गर्म होती है। जिसके चलते ही प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को इसे लेने से मना करते है। हल्दी वाला दूध गर्म होता है और यह खून को पतला कर देता है। ज्यादा अमाउंट में इसका सेवन करने से यूटरस स्टिम्यूलेट होकर प्रेग्नेंसी में कॉम्प्लिकेशन बढ़ा सकता है।

4. जिन्हें गैस और एसिडिटी की प्रॉब्लम है
बहुत सारे लोगों को एसिडिटी और गैस की समस्या रहती है। यह लोगों में सबसे आम समस्या होती है। यदि आप भी इस समस्या से जूझते हैं तो हल्दी वाला दूध पीना बंद कर दें। यह एसिडिटी की प्रॉब्लम को और बड़ा सकता है।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here