इन 5 चीजों के साथ भूलकर भी न पीएं दूध, हो सकता है जान का खतरा

0
991

आज के समय में लोग अपने हेल्थ को लेकर काफी एक्टिव रहते है। रोज सुबह उनकी एक्सरसाइज के साथ शुरू होती है तो वही रात को दूध पीए बीना उन्हें नींद नहीं आती। जिसकी वजह से उनका रोज का रूटीन यही हो जाता है और जो फायदेमंद भी है। कई लोग ऐसे है जिन्हें रात में दूध पीने की आदत है। लेकिन क्या आपको पता है जो दूध आप रात को पीते हो, वो कई बार आपके लिए खतरनाक भी हो सकता है। कई ऐसी चीजें है जिसे अगर आप रात को खाते है औ उसके बाद दूध पीते हो। तो आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ेगा। जैसे….

दालें
दाल खाना शरीर के लिए सबसे ज्यादा अच्छा होता है। कई लोग खाने में एक टाईम दाल जरूर खाते है लेकिन कुछ दाल ऐसी है। जिन्हें खाने के बाद दूध पीने से काफी नुकसान हो सकता है। जैसे कि मूंग, उड़द और चने की दाल। इन दाल के अगर आप लोग रात के डिनर में खाते है और उसके बाद दूध पीते है तो सीधा आपके दिल पर पड़ता है। जिससे हार्ट ब्लॉकेज जैसी समस्याओं होने का खतरा बना रहता है।

सलाद
सलाद खाने में आम है। लेकिन कई लोग ऐसे है जो टाइटिंग में सिर्फ सलाद खाते है लेकिन अगर आप रात में सिर्फ सलाद खा रहे है और उसके बाद दूध पी रहे है तो दूध विषैला होकर पेट दर्द की समस्या उत्पन्न कर सकता है। इसके अलावा अगर आप मूली, खीरा और प्याज के बाद दूध पीते है तो आपको त्वचा संबंधित परेशानिया हो सकती है।

फिश
मछली सेवन में जिनती लाभकारी है। उतनी ही गर्म मछली की तासीर है। मछली खाने के बाद दूध पीने से गैस, एलर्जी और त्वचा संबंधी परेशानियां हो जाती है।

फ्रूट्स
फलों में विटामिन्स की मात्रा काफी अधिक होती है और दूध में कैल्शियम की। इसी वजह से अगर फलों के बाद दूध पीया जाता है तो पेट में कैल्शियम और विटामिन्स के मिलने से जहरीली बनती है। संतरा और अनन्नास जैसे खट्टे फल तो दूध से पहले बिल्कुल नहीं लेने चाहिए। इन चीजों को दूध के साथ खाने से पाचन क्रिया में परेशानी होती है।

कटहल
ज्यादा नमक वाला खाना खाने के बाद भी दूध नहीं पीना चाहिए। जैसे कटहल करेला। इन चीजों के बाद दूध पीने से चमड़ी के रोग दाद,खाज ,खुजली,एगसिमा ,सोराईसिस, आदि की परेशानियां हो सकती हैं। ये भी पढ़ें:-अगर आप भी हैं शुगर के मरीज, तो जरूर करें इन फलों का सेवन, छूमंतर हो जाएगी शुगर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here