रोज खाएं बैंगन…इसमें छुपा है गंभीर बीमारियों का इलाज

0
352

वैसे तो हम कई सब्जियां खाने में खाते हैं, लेकिन ये जरूरी नहीं कि सभी सब्जियां आपकी सेहत के लिए ठीक हो. ऐसे में कौन सी सब्जियां खाएं तो आपके लिए सही हो, ये चुनना थोड़ा मुश्किल होता है. ऐसे ही आज हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए काफी फायदेमंद है. दरअसल, वो सब्जी है बैंगन. आमतौर पर बैंगन को हम सामान्य सब्जी समझते हैं, लेकिन हम ये भूल जाते हैं कि ये हमारे शरीर के लिए कितनी जरूरी और फायदेमंद है. अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो आपको बैंगन खाने चाहिए. बैंगन एक लो कैलरी सब्जी है. 100 ग्राम बैंगन में मात्र 25 कैलरीज होती है. ऐसे में ये वजन घटाने के लिए फायदेमंद सब्जी है.

कोलेस्ट्रॉल घटाए, खाना भी पचता है अच्छी तरह
आमतौर पर दिक्कत रहती है कि हमारा भोजन अच्छी तरह पचता नहीं है, लेकिन बैंगन की सब्जी में ऐसा कुछ नहीं होता. बैंगन में डाइट्री फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती है. इसलिए फाइबर आंतों में चिपकी गंदगी को साफ करता है और भोजन के पाचन को अच्छा बनाता है. ऐसे में बैंगन खाने से पाचन ठीक रहता है. साथ ही बैंगन में पोटेशियम व मैग्नीशियम की अधिकता होती है, जिसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल का स्तर नहीं बढ़ पाता. वहीं बैंगन खाने से आपको दिन की बीमारियों का खतरा काफी कम हो जाता है.

किसी भी रूप में कर सकते हैं इस्तेमाल
बैंगन खाने से आपकी हड्डियां भी मजबूत होती है. दरअसल, बैंगन में आयरन और कैल्शियम होता है. वहीं फिनॉलिक एसिड भी बैंगन में होता है जो कि हड्डियों का घनत्व बढ़ाते हैं और उन्हें मजबूत बनाते हैं. बैंगन का इस्तेमाल सब्जी, भरता या किसी भी डिश के रूप में किया जा सकता है जो कि शरीर के लिए काफी फायदेमंद होगा. ये भी पढ़ें: खतरों के खिलाड़ी: शो के फाइनल से पहले ही विनर का नाम लीक हो गया ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here