उत्तर प्रदेश का दौरा करेंगे अमित शाह, योगी मंत्रिमंडल में हो सकते हैं बड़े उलटफेर

0
726

बीजेपी जिस तरह एक-एक करके तमाम राज्यों में सरकार बना रही है तो उसी तरह हर राज्य की राजनीति और काम पर भी पार्टी हाईकमान पैनी नजर रखे हुए है। जिसके चलते समय समय पर पार्टी अध्यक्ष अमिता शाह राज्यों का दौरा भी कर रहे है। इसी कड़ी में अब अमित शाह उत्तर प्रदेश पहुचंने वाले है। जहां पर एक बार फिर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मंत्रिमंडल में फेरबदल देखनो को मिल सकता है। दरअसल अमित शाह 28 जुलाई को लखनऊ का दौरा करेंगे। इस दौरान अमित शाह दूसरे शिलान्यास समारोह का हिस्सा बनेंगे। वही इस समय अमित शाह यूपी के मंत्रिमंडल में फेरबदल के लिए कोर कमेटी के लोगों से भी बातचीत करने वाले है। जिसमें मंत्रियों के किस्मत का फैसला होगा। इस बैठक में कई मंत्रियों के पद पर फैसला किया जाएगा। जिसमें कई मंत्रियों की जिम्मेदारियां बढ़ाई जाएगी। तो वही कई मंत्रियों को मंत्रिमंडल से बाहर का रास्ता दिखाया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, यूपी के मंत्रिमंडल की तस्वीर दिल्ली में तय हो चुकी है। अमित शाह पहले ही तय कर चुके है किसको बाहर निकालना है और किसका कद घटाना है।

फेरबदल की वजह
2017 में जब योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी तो उस दौरान राज्य के मंत्रिमंडल में 47 सदस्य शामलि हुए थे। जिसमें से तीन मंत्रियों ने पार्टी को इस्तीफा दे दिया है। इन तीन मंत्रियों में सत्यदेव पचौरी, डॉ. एसपी सिंह बघेल और डॉ. रीता बहुगुणा जोशी ने त्यागपत्र दिया है। इसके अलावा सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर को मंत्रिमंडल से बर्खास्त कर दिया था। जिसकी वजह से योगी के मंत्रिमंडल में चार मंत्री कम हो गए थे। वही अब जल्द स्वतंत्र देव भी मंत्रिमंडल को छोड़ देंगे, क्योंकि स्वतंत्र देव को बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है। इस वजह से अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मंत्रीमंडल में अब कुल मिलाकर 42 मंत्री बचे है। जिसकी वजह से अब और मंत्रियों को शामिल करना जरूरी है।

हालांकि इस दौरान पार्टी सभी समुदाय का ध्यान रखने की भी कोशिश कर रही है। जिसके लिए मंत्रिमंडल में नए चेहरो को लाने के लिए हाईकमान ने एक प्लान तैयार किया है। जिसके तहत अब मंत्रीमंडल में फेरबदल के दौरान कम से कम दो ब्राह्मण, दो ठाकुर, तीन पिछड़ी जाति और दो अनुसूचित जाति के चेहरे जरूर शामिल किए जाएंगे। किसी गुर्जर नेता को भी मंत्रिमंडल में जगह मिलने की प्रबल संभावनाएं हैं। ये भी पढ़ें:-अमित शाह ने सभी सांसदों को तैयार रहने के लिए कहा, संसद में अब ये काम होगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here