अलर्ट पर उत्तर प्रदेश…इन जिलों में अगले 24 घंटे तबाही मचा सकता है चक्रवाती तूफान

0
135
TUFAN
Loading...

उत्तर प्रदेश में मौसम विभाग ने यूपी में दो से तीन मई के लिए फानी तूफान के आने का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक फानी तूफान तेजी से ओडिशा के तटीय इलाकों की ओर बढ़ रहा है। विशेषज्ञों का कहना है कि ये तूफान यूपी के लिए भी खतरनाक साबित हो सकता है। यूपी के कन्नौज सहित कई जिलों में हल्की से मध्यम वर्षा के साथ पूर्वी हवाएं 30 से 40 किलो मीटर चलने की अत्यधिक संभावना बताई गई है।

FANI-मंगलवार को तापमान ने पिछले आठ वर्षों का रिकार्ड तोड़ दिया। अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस जा पहुंचा। सन 2010 में तापमान 44 डिग्री पार कर गया था। इसके बाद अब तापमान अप्रैल में 43 के पार पहुंचा है। मौसम विभाग के अनुसार राहत देने वाली बात यह है कि अगले 36 घंटे के बाद मौसम में तब्दीली हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार अरब सागर से उठे फानी नामक चक्रवात का असर उप्र के अधिकांश क्षेत्रों में पड़ने वाला है।

मौसम निदेशक जे.पी.गुप्ता ने इन हालात को देखते हुए किसानों और भंडार गृहों को खासतौर पर सलाह दी है कि नमी और तेज हवा से फसल को होने वाले नुकसान से बचाने के लिए कटी फसल, खुले में रखे अनाज और खेतों में तैयार खड़ी फसल को काट कर सुरक्षित रखने की समुचित व्यवस्था करें।

मौसम निदेशक के अनुसार 3 मई को प्रदेश के उत्तरी अंचल में आंधी-पानी के आसार हैं जबकि 4 मई को दक्षिण यूपी को छोड़कर पूरे प्रदेश में आंधी-पानी की आशंका है। राजधानी लखनऊ और आसपास का इलाका भी मौसम के इस बदले तेवर की चपेट में आ सकता है। बीते चौबीस घण्टों के दरम्यान वाराणसी, फैजाबाद, इलाहाबाद, लखनऊ, झांसी, मेरठ मण्डलों में दिन का तापमान सामान्य से अधिक रहा। राज्य के विभिन्न अंचलों में तेज धूप, तपन और लू के थपेड़ों से जनजीवन बेहाल रहा। इस दरम्यान रात में भी गर्मी का प्रकोप बना रहा। मौसम विभाग ने ओडिशा, पश्चिम बंगाल और आंध्रप्रदेश के कुछ हिस्से के लिए चक्रवात का अलर्ट जारी किया है और तटीय इलाके को खाली करने का सुझाव दिया है।ये भी पढ़े- फानी तूफान का तांडव, ओडिशा में येलो अलर्ट स्कूल-कॉलेज बंद

 

 

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here