लो आ गया राफेल…बेंगलुरु में उड़ान भरी और दिखाया अपना दम

0
490

राफेल फाइटर प्लेन को लेकर सरकार और विपक्ष के बीच चली जंग के बीच बुधवार को राफेल ने उड़ान भरी और इस उड़ान का पूरा देश गवाह बना. दरअसल, बेंगुलुरु में आज से ‘एरो इंडिया शो’ (एयर शो) का आयोजन हुआ है, जिसमें राफेल ने उड़ान भरकर उन सबकी बोलती बंद कर दी जो इस युद्धक विमान पर उंगली उठा रहे थे. राफेल एक अपग्रेड विमान है जो हर स्थिति में दुश्मन और उसके ठिकाने का खतामा करने में सक्षम है. इस एयर शो में अलग-अलग विमानों ने अपने करतब दिखाए, लेकिन राफेल इन सबमें अलग था.

धीम गति से उड़ान, दी श्रद्धांजलि
बेंगलुरु में आयोजित एयर शो में राफेल विमान ने जहां अपनी ताकत दिखाई तो वहीं धीमी गति से उड़ान भरकर शहीद पायलट साहिल गांधी को श्रद्धांजलि दी. राफेल की गड़गड़ाहट जैसे ही आसमान में सुनाई दी तो वहां मौजूद दर्शकों ने तालियां बजाकर इसका स्वगात किया. राफेल के साथ सुखोई-30 विमान ने भी उड़ान भरी. साथ ही इन लड़ाकू विमानों के साथ हेलिकॉप्टरों ने भी हैरतअंगेज करतब दिखाए. दरअसल, इस एयर शो का ये 12वां साल है और ये एशिया का सबसे बड़ा एयर शो है. बात अगर राफेल की खासियत की करें तो ये नए जमाने का नया फाइटर प्लेन है. राफेल परमाणु बम गिराने में भी सक्षम है. राफेल में खास सिस्टम है जो दुश्मनों के एरिए में लड़ाई कर वापस आने में भी मदद कर सकता है.

राफेल की खासियत है कि वो अधिक से अधिक और कम से कम ऊंचाई, आसमान से जमीन पर हमला कर सकता है. इस विमान की यही बातें इस बाकी विमानों से अलग बनाती है. ये भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट ने अनिल अबानी से कहा 1 महीने में 453 करोड़ लौटाओ, वरना जेल होगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here