IRCTC Railway Booking

कोरोना की दूसरी लहर धीरे-धीरे धीमी पड़ती जा रही है और इसी कारण भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने फिर से रद्द की गई ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है। रेलवे हालातों के मद्देनजर ट्रेनों का संचालन करा रहा है जिससे यात्रियों को कोई असुविधा न हो। ऐसे में अगर आप कई सफर की योजना बना रहे हैं और ऑनलाइन टिकट बुक (Online Ticket Booking) कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। क्योंकि टिकट बुक करते समय IRCTC कुछ जरूरी दस्तावेज मांग सकता है। ऐसा इसलिए जिससे दलालों से बचा जा सके। तो आइए जानते हैं कि किन जरूरी कागजों के बगैर आप टिकट बुक नहीं कर पाएंगे।

IRCTC पर कैसे होगी बुकिंग?
दरअसल, IRCTC इन दिनों एक नए सिस्टम पर काम कर रहा है। जिसमें यात्रियों को अपना आधार कार्ड पैन से लिंक करना होगा। जब आप अपनी यात्रा के लिए टिकट बुक करने के लिए लॉग इन करेंगे तो हो सकता है कि आपको आधार, पैन या पासपोर्ट का नंबर डालना पड़े।

इस संबंध में रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के डायरेक्टर जनरल अरुण कुमार ने कहा कि, भारतीय रेलवे IRCTC के साथ आइडेंटिटी डॉक्यूमेंट्स लिंक करने की एक योजना पर तेजी से काम कर रहा है। जिससे टिकट बुकिंग के दौरान हो रहे फर्जीवाड़े को रोका जा सके। उन्होंने बताया कि फर्जीवाड़ा करने वालों के खिलाफ जो कार्रवाई पहले होती थी वो पूरी तरह ह्यूमन इंटेलिजेंस पर आधारित थी, लेकिन दलालों के लिए यह काफी नहीं था। इसलिए अब यात्रियों के पैन, आधार या पहचान पत्र के दूसरे दस्तावेजों को लिंक करने का फैसला लिया गया है जिससे दलालों पर काबू पाया जा सके।

अरुण कुमार ने अधिक जानकारी देते हुए कहा कि इसके लिए सबसे पहले तो एक नेटवर्क बनाने की आवश्यकता है। आधार प्राधिकरण के साथ काम लगभग पूरा हो चुका है और जैसे ही पूरा सिस्टम काम करने के लिए पूरी तरह तैयार हो जाएगा तभी इसे लागू किया जाएगा। बता दें, साल अक्टूबर 2019 से लेकर अब तक 14,257 दलालों को गिरफ्तार किया जा चुका है इनके पास से 28.34 करोड़ नकली टिकट बरामद हुए हैं।

ट्रेन में बढ़ती चोरी और अन्य आपराधिक घटनाओं पर अरुण कुमार ने कहा कि, 6049 रेलवे स्टेशनों और सभी पैसेंजर ट्रेन कोच में सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना है। जल्द ही इस योजना पर भी काम शुरू होगा, इसका सीधा फायदा यात्रियों को मिलेगा और उनकी यात्रा भी सुरक्षित रहेगी।

ये भी पढ़ेंः- 18 की उम्र में 6 माह के बेटे के साथ पति ने छोड़ा, मायके वालों ने भी किया बेघर, अब बनी SI

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here