Thursday, January 28, 2021
Home देश भारत की इस मिसाइल से दुश्मनों की उड़ी नींद, चंद मिनटों में...

भारत की इस मिसाइल से दुश्मनों की उड़ी नींद, चंद मिनटों में ऐसे ध्वस्त होगा हर टारगेट

भारत दुनियाभर में तेजी से अपनी पहचान बना रहा है। अब तक भारत ने कई मिसाइल का सफल परिक्षण किया है लेकिन अब भारत ने मध्यम दूरी की जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। दरअसल, बुधवार को भारत ने मिसाइल MRSAM Missile का सफल परीक्षण किया है। missile 4 इस मिसाइल की खास बात ये है कि यह 70 किलोमीटर के दायरे में आने वाली किसी भी मिसाइल, लड़ाकू विमान, हेलीकाप्टर, ड्रोन, निगरानी विमानो कोमार गिराने में पूरी तरह से समझ है। इस मिसाइल से भारतीय सेना आने वाले समय में और ज्यादा मजबूत होगी।

डीआरडीओ ने बुधवार दोपहर 3 बजकर 52 मिनट उड़िसा के चांदीपुर के एलसी-3 मिसाइल का परीक्षण किया था। इस मिसाइल को डीआरडीओ ने इजराइल एयरोस्पेस इंटस्ट्रीज के साथ मिलकर विकसित की है। इस मिसाइल की खास बात ये है missile कि यह में एक साथ कई टारगेट कर सकती है और मिसाइल दुश्मनों पर 360 डिग्री घूम कर एक साथ हमला कर सकती है। बता दें कि इस मिसाइल के परीक्षण से पहले एक मानवरहित वायु वाहन, बंशी को पहले हवा में उड़ाया था, जिसे MRSAM ने टक्कर मारी।

एक अधिकारी ने बताया कि परीक्षण से पहले बालासोर जिला प्रशासन ने डीआरडीओ के परामर्श से अस्थायी रूप से करीब 8000 लोगों को बुधवार सुबह ही missile 2 निकटतम शेल्टर सेंटरों में लॉन्च पैड के 2.5 किमी के आसपास के दायरे में करवा दिया था।

Most Popular