weather-updates

नई दिल्ली। अभी मानसून सिर्फ केरल में ही आया हैं लेकिन ऐसा लग रहा है कि इसका असर देश के और भी हिस्सों में दिख रहा है। देश के कई हिस्सों में तेज बारिश हो रही है। हालांकि इसकी वजह मानसून नहीं है। गुरुवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत और भी कई इलाकों के जोरदार बारिश हुई। इस बारिश को लेकर मौसम विभाग का कहना है कि पुरवइया हवाओं की वजह से बारिश हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में गुरुवार को एक चक्रवाती सिस्टम बना हुआ था। जब यह चक्रवाती सिस्टम बंगाल की खाड़ी से चलने वाली पुरवइया हवाओं से मिला तो प्रदेश में तेज बारिश का मौसम बन गया।

तेज हवाओं के साथ बिजली भी कड़केगी 

दिल्ली प्रादेशिक मौसम विभाग के निदेशक कुलदीप श्रीवास्तव की बातों पर गौर करने तो ‘मई के आखिर और जून के कई दिनों में इस तरीके का सिस्टम तैयार हो जाता है जिससे बारिश वाला मौसम बन जाता है। उनका कहना है कि इस वक्त तापमान 40 या उससे ऊपर बना रहता है और जब उसके साथ आर्द्रता और बाकी कोई सिस्टम सक्रिय होता है तो बारिश हो जाती है। उनका कहना है कि पुरवइया हवाओं की वजह से बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश तक कई इलाकों में बारिश होने की संभावना आने वाले दिनों में भी बनी रहेगी। इस दौरान तेज हवाओं के साथ बिजली भी कड़केगी और बारिश होगी। साथ ही पंजाब, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में भी इन दिनों बारिश की स्थिति बनी हुई है।.

उन्होंने बताया कि यह बारिश जम्मू कश्मीर में बन रहे एक पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से भी हो रही है। उन्होंने कहा कि बीते महीने यानी मई में भी उत्तरी भारत में कम से कम 6 वेस्टर्न डिस्टरबेंस के सिस्टम बने। इसके साथ ही साथ दो चक्रवाती सिस्टम भी बने और उसकी वजह से खूब बारिश हुई। उन्होंने कहा इन्हीं सिस्टम की वजह से इस बार दिल्ली में उतनी गर्मी नहीं पड़ी जितनी मई और जून के महीने में आमतौर पर पड़ती है।

इसे भी पढ़े:-Weather Update: कुछ दिनों की देरी के बाद मानसून की दस्तक, जानें इस बार कितना सताएगी बारिश

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here