WHO ने बताया कब होगी महामारी खत्म? लग सकता है इतना समय, हो जाइए सावधान 

362

समस्त विश्व में कोरोना वायरस कहर बनकर टूर रहा है। आलम यह है कि लगातार घटती-बढ़ती संक्रमितों की संख्या अब चिंता का सबब बन चुकी है। इस वायरस ने बहुत कुछ बदल कर रख दिया है। जिंदा रहने के लिए यह बदलाव जरूरी बन चुके हैं। खैर, इन बदलावों के साथ कब तक जीना पड़ेगा.. इसे लेकर फिलहाल तो कुछ भी कहना मुश्किल है, लेकिन जब यही सवाल विश्व स्वास्थ संगठन से किया गया कि आखिर मौजूदा समय में जारी इस महामारी को खत्म होने में कितना समय लगेगा तो इस पर उन्होंने 1918 के स्पेनिश फ्लू का हवाला देते हुए कहा कि जिस प्रकार से स्पेनिश फ्लू को खत्म होने में दो साल लग गए थे, तो अब ऐसे में उम्मीद है कि दो सालों के अंदर-अंदर यह महामारी खत्म हो जाएगी। लोग राहत की सांस लेने जाएंगे।

ये भी पढ़े :गजब..इस BJP नेता ने कहा- कीचड़ में नहाने और शंख बजाने से खत्म हो जाता है कोरोना वायरस 

कब खत्म होगा कोरोना का कहर?
बता दें कि इस संदर्भ में विस्तृत जानकारी देते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस ने कहा कि जिस प्रकार से स्पेनिश फ्लू को खत्म होने में दो वर्ष लगे थे, ठीक उसी प्रकार से कोरोना के कहर को खत्म होने में भी दो वर्ष लग सकते हैं। डब्लूएचओ के प्रमुख ने कहा कि हम इस महामारी से लड़ने के लिए अब तकनीकी तौर पर विकसित हो चुके हैं। हमारी आपसी संपर्क ज्यादा होने की वजह से यह वायरस इतनी तैजी से अपनी पैठ इंसानों के बीच बना पाया है। लेकिन अब हम इस महामारी से लड़ने के लिए अपने आप को तैयार कर चुके हैं। अब हमारे पास पहले के मुकाबले में ज्यादा संसाधन है। ज्यादा तकनीक है, हम ज्यादा मजबूती के साथ अब इस महामारी से लड़ सकते हैं। ऐसे में यह उम्मीद जताना गवारा रहेगा कि आने वाले दो वर्षों में इस महामारी पर विजयी पा लेंगे।

मौजूदा समय में कोरोना की स्थिति 
बताते चले कि मौजूदा समय में समस्त विश्व में 22,754,063 कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं। इस महामारी से अब तक 7,93,382 लोगों की मौत हो चुकी है। इस महामारी से सबसे ज्यादा  प्रभावित अमेरिका हुआ है। इसके बाद ब्राजिल और फिर भारत। भारत में सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र से सामने आए हैं। ये भी पढ़े :कोरोना वायरस की चपेट में आई टीवी की ये पॉपुलर एक्ट्रेस, फैंस से कहा- डर लग रहा है