कोरोना वायरस: WHO ने की भारत की तारीफ, लॉकडाउन पर कही ये बात

0
405
lockdown

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप की वजह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने देश में लॉकडाउन लागू कर दिया है। पीएम मोदी ने देश में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा है। जिसके बाद अब पूरे देश में सन्नाटा पसरा हुआ है लेकिन कोरोना वायरस के खतरे पर भारत के उठाए गए कदम की दुनिया तारीफ कर रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भारत में लगे लॉकडाउन की जमकर तारीफ की है लेकिन साथ ही WHO के मुताबिक, कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए और भी कई उपायों की जरूरत है अगर उन उपायों को नहीं किया गया। तो कोरोना वायरस का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ सकता है। दरअसल विश्व स्वास्थ्य संगठन के अध्यक्ष ट्रेड्रोस न एक निजी चैनल से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने भारत की तरफ से कोरोना वायरस के खिलाफ उठाए गए तमाम कदमों की सराहना की।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अध्यक्ष ट्रेडोस ने कहा कि भारत के पास क्षमता है और यह देखना बहुत अहम और अच्छा है कि भारत शुरुआती उपाय कर रहा है, इसके गंभीर होने से पहले इसे दबाने और नियंत्रित करने में यह मदद करेगा। इसके आगे उन्होंने कहा कि हम वास्तव में भारत में इस समय जो हो रहा है उसकी सराहना करते है यह बेहद महत्वपूर्ण है कि इसके फैलने से पहले ही भारत ने वायरस के खात्मे क लिए कदम उठा लिए है भारत में अब तक सिर्फ 606 मामले सामने आए है। हालांकि इस दौरान 3 हफ्तों का लॉकडाउन भारत के लिए कितना सफल साबित होगा। इस पर भी सवाल किए है। जिसका जवाब विश्व स्वास्थ्य संगठन के कार्यकारी निदेश मिशेल जे रेयान ने दिया। उन्होने कहा कि देश को कोरोना वायरस से बाहर निकलने के लिए आवश्यक उपायों और जरूरी सुरक्षाओं को लागू करना जरूरी है अगर ऐसा नहीं किया गया। तो खतरा बढ़ सकता है।

मिशेल जे रेयान ने कहा कि भारत कोरोना वायरस के लड़ने के लिए कई महत्वपूर्ण काम कर रहा है लेकिन वायरस के अलगे चरण के टालने के लिए कई तरह के विकल्पों पर भी ध्यान देना चाहिए। भारत में अविश्वसनीय क्षमताएं है। आपको पास ऐसे केस को खोजने की प्रणाली होनी चाहिए। साथ ही कोरोना वायरस से लड़ने के लिए आपको इलाज और आइसोलेट करने की अपनी क्षमता बढ़ानी होगी। क्वारनटीन की बेहतर सुविधा होनी चाहिए, अगर यह सब एक जगह होता है तो हम बेहतर कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:-कोरोना वायरस से डरी राखी सावंत, फूट-फूटकर रोते हुए भगवान को किया याद, देखें Video

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here