weather

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश और बिहार समेत देश के कई राज्यों में मानसून (Monsoon) चरम पर है। बावजूद इसके दिल्ली-एनसीआर के लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिल रही है। वजह साफ़ है अभी यहां मानसून (Monsoon) नहीं आया है। वहीं बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, ओडिसा और झारखंड में मानसून का जबरदस्त असर देखने को मिल रहा है। बिहार में 28 जून तक इसी तरह बादल बरसते रहेंगे। मौसम विभाग ( Meteorological Department) के मुताबिक बिहार, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, और छत्‍तीसगढ़ में भी अगले चार दिनों तक कहीं मध्यम तो कही तेज बारिश हो सकती है।

आईएमडी से मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में इस सप्ताह तक मानसून के दस्तक देने की संभावना है। आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर में 26 जून के आसपास हल्की बारिश होने की संभावना है लेकिन इस क्षेत्र को अभी मानसूनी बारिश का इंतजार करना होगा। इसके पहले मौसम विभाग ( Meteorological Department) ने अनुमान जताया था कि दिल्ली में मानसून 12 दिन पहले यानी 15 जून तक दिल्ली पहुंच सकता है लेकिन अभी तक नहीं पहुंचा है। राष्ट्रीय राजधानी में मानसून (Monsoon) 27 जून तक पहुंच जाता है और आठ जुलाई तक पूरे देश में आ जाता है।

इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

आजकल जिन राज्यों में भारी बारिश की संभावना है। उनमें उत्तर प्रदेश, असम, मध्य प्रदेश, झारखंड, सिक्किम, मिजोरम, पश्चिम बंगाल,ओडिशा, नागालैंड, मेघालय, मणिपुर, त्रिपुरा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल शामिल हैं। मौसम विज्ञान (IMD) के अनुसार पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी हवाओं के कारण अगले पांच दिनों में पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उत्तरी ओडिशा, छत्तीसगढ़, बिहार और झारखंड में मूसलाधार बारिश देखने को मिल सख्ती हैं। इसके अतिरिक्त बुधवार को झारखंड में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गुरुवार और शुक्रवार को तेज बारिश हो सकती है।

24 जून को पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, असम और मेघालय में भी बारिश होने की संभावना है। वहीं 25 जून को ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश और छत्तीसगढ़, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश होने की संभावना जताई है। 26 जून को बिहार, ओडिशा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है। 27 जून को बिहार, ओडिशा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

इसे भी पढ़ें:-यूपी के इन 27 जिलों में भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग ने किया लोगों को अलर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here