यूपी-राजस्थान समेत इन राज्यों में बदला मौसम का मिजाज, तेज हवाओं के साथ हो सकती है भारी बारिश

0
53
weather-updates

नई दिल्ली। तीन दिन की देरी के बाद मानसून ने केरल में बीते तीन जून को दस्तक दे दी है। अब धीरे-धीरे यह दक्षिण पश्चिम इलाकों की तरफ से आगे बढ़ रहा है और भारत के उत्तरी राज्यों की तरफ भी पहुंच रहा है। मानसून जैसे-जैसे उत्तरी राज्यों में पहुंचेगा बारिश होनी शुरू हो जाएगी। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) से मिली जानकारी के मुताबिक़ उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कई इलाकों में रविवार यानी छह जून को तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है।

ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल में पहुंचेगा 

मौसम विभाग ने बताया कि मानसून दक्षिण पश्चिम मध्य अरब सागर, कर्नाटक के तटीय क्षेत्रों, गोवा, महाराष्ट्र के कुछ हिस्से, कर्नाटक के अंदरूनी हिस्से, तेलंगाना के कुछ हिस्से, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, मध्य बंगाल की खाड़ी और बंगाल की खाड़ी के पूर्वोत्तर इलाकों ने पहुंच चुका है और यहां मानसूनी बारिश शुरू हो चुकी है। अब अनुमान लगाया जा रहा है कि मानसून अगले दस दिनों में झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और बिहार में भी पहुंच जाएगा। आईएमडी के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में 11 जून तक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है जिससे मॉनसून को आगे बढ़ने में सहयोग मिलेगा और वह इन दिनों में ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और बिहार की तरफ पहुंच सकता है।

गर्मी से मिलेगी राहत 

आईएमडी ने बताया कि जून के महीने में सामान्य बारिश हो सकती है। वहीं अगले पांच दिनों तक देश भर के तमाम हिस्सों में लू भी नहीं चलने का अनुमान है। ऐसे में लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत महसूस होगी। मौसम विभाग के अनुसार नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से राजस्थान के अनेक हिस्सों में बूंदाबांदी व बारिश की संभावना भी जताई जा रही है। राजस्थान में कई जगहों पर पिछले चौबीस घंटे में एक से तीन सेंटीमीटर तक बारिश हुई। जयपुर मौसम केंद्र के प्रवक्ता ने बताया कि एक और नए पश्चिमी विक्षोभ की वजह से हरियाणा व आसपास के इलाकों में भी परिसंचरण तंत्र बना हुआ है।

इसे भी पढ़ें:-Weather Update: कुछ दिनों की देरी के बाद मानसून की दस्तक, जानें इस बार कितना सताएगी बारिश

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here