चेतावनी : भारत में कोरोना काबू से बाहर, अगस्त तक इन देशों में मौतों से ऐसी होगी भयावह स्थिति

दिल्ली। भारत में कोरोना का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है। मंगलवार को पिछले 24 घंटे में 3,449 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हुई है। कोरोना की विकरालता के बीच अमेरिका स्थित शीर्ष ग्लोबल हेल्थ रिसर्च संस्था ने चेतावनी जाहिर करते हुए कहा है कि अगर ‘कठोर उपाय‘ नहीं किए गए तो 1 अगस्त 2021 तक भारत में 10 लाख से ज्यादा लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी होगी। इस संस्थान ने पहले इस तारीख तक 960,000 मौतों का अनुमान जताया था। कोरोना बीमारी से मरने वालों की संख्या में 78 फीसदी का इजाफा हुआ है। अमेरिका में बाइडन प्रशासन के शीर्ष अफसर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सलीवियन ने कहा कि भारत में यह महामारी काबू से बाहर हो चुकी है। कोरोना की बिगड़ती स्थिति के बीच अमेरिका ने भारत के लिए 100 मिलियन डॉलर की मदद भेजी है। अमेरिका ने भारत से आने वाले यात्रियों पर मंगलवार से बैन लगा दिया ताकि संक्रमण की चेन आगे न बढ़े। अमेरिकी नागरिकों, ग्रीन कार्ड होल्डर्स, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में दाखिला लेने वाले छात्रों, कुछ शिक्षाविदों और पेशेवरों को इससे रियायत दी गई है।

यह भी पढ़ेंः-पायलट्स एसोसिएशन ने मैनेजमेंट को दी यह धमकी, जल्द कोरोना टीके नहीं लगे तो काम कर देंगे बंद

इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन ने पॉलिसी ब्रीफिंग में कहा कि भारत में स्वास्थ्य सेवा को मजबूत करना होगा। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन और फेस मास्क के प्रभावी इस्तेमाल के बिना लोगों को बचाना मुष्किल है। सिएटल में स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन के एक विंग के तौर पर काम करने वाले संस्था ने कहा है एक अगस्त 2021 तक भारत में 1,019,000 लोगों की मौत हो सकती है। बताया गया है कि पूर्वानुमान 25 से 30 अप्रैल के आंकड़ों पर आधारित है। सबसे खराब स्थिति में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 1.22 मिलियन यानी करीब 12 लाख तक हो सकता है। संस्था ने कहा है कि अगर यूनिवर्सल मास्क कवरेज 95 फीसदी तक अगले हफ्ते में पा लिया जाता है तो हमारे मॉडल के हिसाब से 1 अगस्त तक अनुमानित मौतों में 73,000 की कमी आ जाएगी।

अमेरिकी संस्थान ने कहा कि कोरोना से होनी वाली तबाही का अनुमान सम्भावना, सुधार और वैक्सीनेषन की रफ्तार पर दी जाती हैं। सरकार सोशल डिस्टेंसिंग नियमों को लागू कराती है, इस पर ज्यादा निर्भर करेगा। अनुसंधान संस्थान के अनुमान के अनुसार कुछ देश अतीत में कोरोना महामारी से मौतों की मार झेल चुके हैं वही हाल भारत का भी होने वाला है। अमेरिका में एक अगस्त तक मौतों का आंकड़ा 598,882, ब्राजील में 575,635, ब्रिटेन में 151,000 और मैक्सिको में 234,000 पहुंच सकता है। इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन का अनुमान है कि प्रतिदिन हो रही कोरोना मौतों की पीक 20 मई को होगी, जब एक दिन में 12,000 मौतें हो सकती हैं. संस्था ने पहले इस पीक के लिए 16 मई की तारीख का अनुमान लगाया था।

यह भी पढ़ेंः-कोरोना महासंकट में भारत की मदद के लिए इन 14 देशों ने बढ़ाए हाथ, स्वास्थ्य उपकरणों सहित दी यह सामग्री

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,092,598FansLike
5,000FollowersFollow
5,023SubscribersSubscribe

Latest Articles