दिग्गज नेता स्वामी अग्निवेश ने दुनिया को कहा अलविदा, हार्ट अटैक से अस्पताल में हुआ निधन

37
Swami Agnivesh death

सामाजिक कार्यों से जुड़े कार्यकर्ता और मशहूर आर्य समाज के नेता स्वामी अग्निवेश (leader Swami Agnivesh) शुक्रवार की शाम अपनी जिंदगी से जंग हार गए और उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया. मीडिया खबरों की माने तो आज के ही शाम उन्होंने नई दिल्ली के इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बायिलरी साइंसेज में दम तोड़ दिया. बताया जा रहा है कि स्वामी अग्निवेश लिवर सिरोसिस से ग्रसित थे. जिसके कारण उनकी हालत बहुत ही ज्यादा गंभीर थी. कहा जा रहा है कि मल्टीपल फेल्योर की वजह से उन्हें मंगलवार से ही वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया था.

ये भी पढ़ें:- कोरोना के बीच BJP को लगा तगड़ा झटका, इस दिग्गज विधायक का हुआ निधन, शोक में डूबी पार्टी

इसी बीच शुक्रवार यानी 11 सितंबर को एक बार फिर उनकी (स्वामी अग्निवेश) तबीयत अचानक से काफी ज्यादा बिगड़ गई. इसके बाद शाम 6:00 बजे के आसपास उन्हें कार्डियक अरेस्ट भी आया था. जिसे ध्यान में रखते हुए डॉक्टरों ने पूरी कोशिश की, कि उन्हें बचाया जा सके. लेकिन काफी प्रयास करने के बाद भी शाम साढे 6 बजे तक उनका निधन हो गया. दरअसल ये पूरी जानकारी आईएलबीएस की ओर से जारी कर बताया गया है.

आपको बता दें कि साल 1981 की बात है जब उनकी ओर से बंधुआ मुक्ति मोर्चा नाम के एक संगठन की स्थापना की गई थी. इसके बाद साल 2011 की बात है जब स्वामी अग्निवेश ( Swami Agnivesh died) को अन्ना हजारे के नेतृत्व में किए गए भ्रष्टाचार-विरोधी आंदोलन में भी शामिल होते हुए देखा गया था. खास बात तो ये है कि स्वामी अग्निवेश रियलिटी शो बिग बॉस में भी नजर आए थे. इसके बाद 8 नवंबर से लेकर 11 नवंबर के बीच वो तीन दिन तक बिग बॉस के घर में भी मौजूद रहे. इसके अलावा वो विधायक और मंत्री पद भी कार्यरत रहे.

ये भी पढ़ें:- बुरी खबर: आखिरी ट्रायल पर आकर ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन को बड़ा झटका, टूट गई सारी उम्मीदें