रेलवे का भक्तों को तोहफा, नवरात्रि से पहले चलेगी वंदेभारत, नई 39 स्पेशल ट्रेनें भी होंगी शुरू

163
covid-19-vande bharat express

कोरोना वायरस महामारी की वजह से हर किसी की जिंदगी की रफ्तार थम सी गई थी और अब धीरे-धीरे सब कुछ सामान्य हो रहा है. इस बीच भारतीय रेलवे (Indian Railways) भी अपनी पहली जैसी रफ्तार पकड़ रहा है और जनता की सुविधा के लिए एक के बाद एक नई ट्रेनों का संचालन शुरू कर रहा है. जिससे ट्रेनों में भीड़ जमा न हो और लोग संक्रमण से बचे रहें. चूंकि अब आने वाले समय में काफी सारे त्योहार है और हर साल की तरह इस बार भी लोगों में घर जाने की उत्सुकता है. ऐसे में रेलवे ने नवरात्रि (Navaratri) शुरू होने से पहले दिल्ली से कटरा जाने वाली वंदेभारत एक्‍सप्रेस (Delhi-Katra Vande Bharat Express) को फिर से संचालित करने की योजना बनाई है. साथ ही बहुत जल्द 39 नई स्पेशल ट्रेनें भी पटरियों पर दौड़ेगीं.

नवरात्रि पर रेलवे का तोहफा
रेलवे ने शारदीय नवरात्रि शुरू होने से पहले माता रानी के भक्तों को वैष्णो देवी ले जाने वाली दिल्ली से कटरा वंदेभारत एक्‍सप्रेस शुरू करने की घोषणा की है. ये ट्रेन मंगलवार को छोड़कर हर दिन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से रवाना होगी. इसके अलावा जिन 39 स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू होगा उनमें 26 ट्रेनों में स्‍लीपर कोच के साथ एसी डिब्बे होंगे और बाकी 13 ट्रेनों में सीटिंग सुविधा होगी.

क्या है रेलवे का पूरा प्लान
रेलवे की योजना के मुताबिक, नई 39 स्पेशल ट्रेनों में से 15 सप्ताह में एक दिन, 6 सप्ताह में दो दिन, 4 हफ्ते में तीन दिन और रोज चलने वाली ट्रेनों की संख्या छह होगी. जबकि 7 ट्रेनें सप्ताह में 6 दिन चलेंगी. रेलवे ने इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए बताया कि, 39 नई स्पेशल ट्रेनों में 3 राजधानी एक्सप्रेस (Rajdhani Express) होंगी. जो नई दिल्ली से डिब्रूगढ़ और हजरत निजामुद्दीन से मुंबई के बीच चलेंगी. साथ ही आठ शताब्दी एक्सप्रेस (Shatabdi Express) भी चलाने का ऐलान किया गया है.

डबल डेकर और दुरंतो भी होगी शुरू
ट्रेनों के संचालन के बारे में रेलवे ने कहा कि, डबल डेकर ट्रेनें (Double Decker Trains) जयपुर-दिल्ली सराय रोहिल्ला, अहमदाबाद-मुंबई सेट्रल, चेन्‍नई-बेंगलुरु और विशाखापत्तनम-तिरुपति के बीच शुरू की जाएगी. वहीं भुवनेश्वर-नई दिल्ली, निजामुद्दीन-पुणे, हावड़ा-पुणे और चेन्‍नई-निजामुद्दीन स्टेशनों के बीच चलने वाली दुरंतों ट्रेनों (Duranto Trains) का संचालन भी फिर शुरू होगा.

ये भी पढ़ेंः- बड़ी खबर: ट्रेन में यात्रियों के लिए बंद होगी खाने-पीने की सुविधा, जानिए क्या है वजह