यूपी, एमपी राह पर चला अब यह राज्य भी, लव जिहाद को लेकर बनाया कानून

0
32
love jihad

गांधीनगर। उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के बाद अब गुजरात में भी लव जिहाद कानून लागू होने जा रहा है। गुजरात की मुख्यमंत्री विजय रूपाणी सरकार की तरफ से तैयार किए गए इस कानून को अब राज्यपाल आचार्य देवव्रत की मंजूरी मिल गयी है। यह क़ानून राज्य में 15 जून से लागू कर दिया जायेगा। राज्य में इस कानून के लागू हो जाने के बाद कोई भी व्यक्ति लालच, जबरदस्ती, छलकपट या किसी भी तरह की हिंसा या दबाव डालकर किसी का धर्म परिवर्तन नहीं करा सकेगा। अगर कोई ऐसा करता है तो उसे सख्त सजा दी जाएगी।

10 साल की सजा का है प्रावधान 

गुजरात सरकार द्वारा बनाये गये इस कानून तहत अब उन लोगों को सख्त सजा मिलेगी जो अपनी पहचान छिपाकर लड़कियों को फंसाते हैं और उनसे शादी करते इसके बाद उन पर धर्म परिवर्तित करने का दबाव बनाते हैं। छलकपट से शादी करके जबरन धर्म परिवर्तन कराने वालों को अब 10 साल की सजा भुगतनी पड़ेगी। इसके साथ ही ऐसा करने वाले आरोपी पर अर्थदंड भी लगाये जाने का प्रावधान है। वहीं अगर यही अपराध नाबालिग द्वारा किया गया हो तो उसमें भी आरोपी को 7 साल की जेल या फिर तीन लाख रुपये का जुर्माना देना पड़ेगा।

कांग्रेस ने किया विरोध 

इस कानून के बारे में बात करते हुए गुजरात के गृह राज्य मंत्री प्रदीप जाडेजा ने कहा कि जो लोग माथे पर तिलक और हाथ में कलावा बांधकर हिंदू या अन्य दूसरे धर्म की लड़की को बरगलाकर उन्हें अपने प्रेम जाल में फंसाते हैं अब उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। बताते चलें कि इस कानून को लेकर गुजरात विधानसभा में काफी हंगामा हुआ था कांग्रेस ने इस कानून को सांप्रदायिक बताकर इसका जबर्दस्त विरोध किया था। वहीं बीजेपी ने इसे बेटियों के हक बताया था।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश यूपी और मध्य प्रदेश यह कानून पहले ही लागू हो चुका है। वहां भी पहचान छिपाकर कर शादी करने और धर्म परिवर्तन कराने वालों को 10 साल की कड़ी कैद और जुर्माना देना पड़ेगा. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार ने इस कानून के लागू होने के बाद कई आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की।

इसे भी पढ़ें:-हिन्दुत्व की धार से योगी का ममता पर हमला, तुष्टिकरण ने बढ़ाया लव जिहाद और गोतस्करी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here