15 अक्टूबर से खुलेंगे स्कूल, अभिभावकों की परमिशन जरूरी, जानें दिशा-निर्देश

78
corona school guidelines

अनलॉक 5.0 की गाइडलाइंस में तमाम गतिविधियों में छूट के साथ स्कूल खोलने के बारे में भी निर्देश जारी किए गए थे. 15 अक्टूबर से देश में स्कूल खुलने वाले हैं जिन्हें लेकर शिक्षा मंत्रालय (Ministry of Education) ने ग्रेडेड तरीके से स्कूल खोले जाने के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी हैं. दिशा-निर्देशों में राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों को स्वास्थ्य, स्वच्छता और सुरक्षा के साथ-साथ शारीरिक/सामाजिक दूरी के बनाकर रखने को कहा गया है.

15 अक्टूबर से खुलेंगे स्कूल
मालूम हो कि, केंद्र सरकार ने अनलॉक 5.0 की गाइडलाइन में कहा था कि, स्कूल खोलने का फैसला केंद्रशासित प्रदेश और राज्य अपने हिसाब से ले सकते हैं. इसके लिए राज्यों को दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा. केंद्र के इस आदेश के बाद कई राज्यों ने स्कूलों को खोलने का फैसला लिया तो कुछ ने हालातों को देखते हुए इनकार कर दिया. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने 31 अक्टूबर तक सभी स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया है.

स्कूलों की गाइडलाइंस
अपने अभिभावकों की लिखित मंजूरी के बाद ही छात्र स्कूल जा सकेंगे.
अगर छात्र स्कूल नहीं आना चाहते तो वह ऑनलाइन क्लास भी ले सकते हैं.
मिड डे मील को बनाने और बांटने को लेकर बरती जाने वाली सावधानियों को लेकर भी एसओपी जारी.
छात्रों पर स्कूल आने के लिए किसी तरह का दबाव नहीं बनाया जाएगा.

15 अक्टूबर से इन गतिविधियों पर छूट
15 अक्टूबर से 25 मार्च से बंद पड़े सिनेमा, थियेटर और मल्टीप्लेक्सों को लोगों के लिए खोल दिया जाएगा. लेकिन सिर्फ 50 फीसदी लोगों के साथ. इस संबंध में जल्द ही सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा मानक संचालन प्रक्रिया जारी की जाएगी.
स्विमिंग पूल भी 15 अक्टूबर से खिलाड़ियों के लिए खोल दिए जाएगे. जिसके लिए एसओपी युवा मामलों और खेल मंत्रालय द्वारा जारी की जाएगी.
इसी तरह मनोरंजन पार्क और इस तरह के स्थानों को 15 अक्टूबर से खोला जाएगा. इसकी एसओपी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी होगी.

जानकारी के लिए बता दें अनलॉक के पांचवें चरण में जारी की गई छूट सिर्फ उन इलाकों के लिए हैं जो कंटेनमेंट जोन में नहीं है. कंटेनमेंट जोन में अब भी पाबंदी जारी है. सिर्फ जरूरी सामानों और सेवाओं पर छूट दी गई है.

ये भी पढ़ेंः- Unlock-5.0 में जनता को मिली अधिक राहत, सिनेमा हॉल और स्कूलों पर बड़ा फैसला