अनलॉक 4.0 की गाइडलाइंस हुई जारी, इस दिन से चलेगी मेट्रो

68
metro

कोरोना वायरस ने देशभर में तांडव मचाया हुआ है। इस वायरस की चपेट में रोजाना हजारों लोग आ रहे है लेकिन इस बीच केंद्र सरकार ने अनलॉक 4.0 की गाइडलाइंस को जारी कर दिया है। गृह मंत्रालय ने अनलॉक 4 की नई गाइडलाइंस जारी करते हुए देश की जनता को राहत दी है सरकार ने अनलॉक 4.0 में मेट्रो को चलाने की इजाजत दे दी है। बता दें कि कोरोना वायरस की वजह से देशभर में 22 मार्च से मेट्रो बंद थी लेकिन अब 5 महीने बाद मेट्रो को चलाने की इजाजत दी गई है। इसके अलावा देशभर में धार्मिक आयोजन की इजाजत भी दे दी गई है। जिससे लोगों को काफी राहत दी गई है। वहीं दूसरी तरफ अनलॉक 4.0 में अब भी स्कूल और कॉलेज को बंद रखने की बात कही गई है।

सरकार ने अनलॉक 4.0 की गाइडलाइंस जारी करते हुए कहा कि गृह मंत्रालय के परामर्श के साथ शहरी विकास मंत्रालय/ रेलवे मंत्रालय के द्वारा मेट्रो ट्रेनों को 7 सितंबर से चरणबद्ध तरीके से चलाया जाएगा। वहीं, दूसरी तरफ अनलॉक 4.0 की गाइडलाइंस में गृह मंत्रालय के मुताबिक, 21 सितंबर से सामाजिक, राजनीतिक, मनोरंजन, खेल आदि से जुड़े सभी तरह के समारोह को अनुमति दी गई है लेकिन इस दौरान कार्यक्रम में सिर्फ 100 लोग ही मौजूद होने चाहिए। इससे ज्यादा लोगों को कार्यक्रम में शामिल होने की इजाजत नहीं दी गई है। अनलॉक 4.0 में सिनेमा हॉल, स्विमिंग पुल, अंतरराष्ट्रीय उड़ानें (कुछ विशेष मामलों को छोड़कर) अभी भी बंद रहेंगे।

हालांकि, मेट्रो के एक अधिकारी ने बताया कि मेट्रो स्टेशनों और ट्रेनों में मास्क लगाना अनिवार्य होगा और बिना मास्क वालों को मेट्रो परिसर में घुसने भी नहीं दिया जाए। इसके साथ ही एक-दूसरे के बीच दूरी का पालन करना होगा। सूत्रों के मुताबिक, ट्रेने यात्रियों के चढ़ने उतरने के लिए नियमित दिनों की तुलना में अधिक देर तक रुकेंगी ताकि यात्रा करने वाले उतरते और चढ़ते समय एक-दूसरे के बीच दूरी रख सके। साथ ही लिफ्ट में प्रवेश करने वालों की संख्या सीमित की जाएगी। सटीक संख्या पर अभी विचार किया जा रहा है।