आज से लागू अनलॉक-2 में बड़ा बदलाव, इन गतिविधियों पर छूट, ये सेवाएँ पड़ी ठप!

0
271
unlock-2

देशभर में आज ये यानि बुधवार 1, जुलाई, 2020 से लागू हुए अनलॉक-2 के दरवाजे अब 31 जुलाई तक बंद रहेंगे. हालांकि इससे पहले किए गए अनलॉक-1 में केंद्र सरकार ने काफी रियायतों का पिटारा खोल दिया था, ताकि अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाया जा सके. लेकिन इस बार कोरोना के बढ़ रहे संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार ने लॉकडाउन की समयसीमा 1 महीना और बढ़ा दी है. यानि की आज से इसका पालन करना होगा. बहरहाल केंद्र सरकार की गाइडलाइंस के मुताबिक मेट्रो, सिनेमा, स्वीमिंग पूल, जिम इन गतिविधियों पर 31 जुलाई तक कोई छूट नहीं दी गई है. साथ ही अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर भी रोक जारी रहेगी, वहीं स्कूल, कॉलेज और कोचिंग इंस्टीट्यूट्स को भी 31 जुलाई तक बंद रहने का फरमान जारी हुआ है. हालांकि केंद्र सरकार लगातार कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने का प्रयास कर रही है, लेकिन फिलहाल अभी इसकी वैक्सीन नहीं बन पाई है तो ऐसे में हर कोई इस महामारी का दंश झेल रहा है. जिसके चलते संपूर्ण भारत में लॉकडाउन की स्थति बनी हुई है.

ये भी पढ़ें:-CM योगी ने अनलॉक 2.0 की जारी की नई गाइडलाइन, देखें प्रदेश में क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

अनलॉक-2 में बैंकिंग सेवाएं ठप

दरअसल केंद्र सरकार ने अनलॉक-1 के मुताबिक अनलॉक-2 में ज्यादा सख्ती कर दी है. जिसका असर बैंकिंग सेवाओं पर भी पड़ा है. बता दें कि बुधवार से सभी बैंकों के खाताधारकों को एटीएम से कैश ट्रांजेक्शन करने पर किसी तरह की छूट नहीं मिलेगी. हालांकि पहले की तरह अब हर महीने केवल मेट्रो शहरों में आठ और नॉन मेट्रो शहरों में 10 ट्रांजेक्शन ही लोग कर सकेंगे.

बैंक

गाइडलाइंस के मुताबिक खाताधारकों को अपने बैंकों के नियमों के हिसाब से हर महीने बचत खाते में मिनिमम बैलेंस रखना होगा. मिनिमम मंथली बैलेंस मेंटेन रखने की जरूरत को लॉकडाउन के दौरान खत्म कर दिया था. जिसे अब फिर से शुरू कर दिया गया है. इसके साथ ही आज से कई बैंकों में डॉक्यूमेंट जमा नहीं कराने पर लोगों के खाते फ्रीज हो जाएंगे. यानि की बैंकों की सख्ती के चलते इन खातों को बंद किया जा सकता है. बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ ही विजया बैंक और देना बैंक में भी ये नियम लागू हो गया है. जानकारी के लिए बता दें कि विजया और देना बैंक का बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय हो चुका है.

atm-cash

वहीं सबसे बड़ी मार ग्राहकों के खाते पर मिलने वाले ब्याज पर पड़ी है. ज्यादातर बैंक बचत खाते में मिलने वाले ब्याज में कमी कर देंगे. जहां पंजाब नेशनल बैंक के खाताधारकों को मिलने वाले ब्याज में 0.50 फीसदी की कमी की जाएगी, वहीं अन्य सरकारी बैंकों में भी अधिकतम 3.25 फीसदी ब्याज मिलेगा.

AIRINDIA

यही नहीं अनलॉक-2 में घरेलू सिलेंडर और हवाई ईंधन की कीमतों में बदलाव देखा गया है. दरअसल पिछले कुछ महीनों से तेल की कीमतों में इजाफा हो रहा है, जिसके चलते पेट्रोल-डीजल की कीमतें और बढ़ने की उम्मीद है, इसके साथ ही हवाई सफर करने वाले लोगों पर भारी टैक्स लिया जाएगा. चूंकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में ईंधन महंगा होने का असर देश पर भी पड़ा है. जिस वजह से एयरलाइंस हवाई जहाज की टिकट का पैसा भी बढ़ाने की तैयारी में है  .

ये भी पढ़ें:-विमान में बीच की सीट खाली रखे एयरलाइंस, DGCA ने जारी किए दिशा-निर्देश, नहीं तो करें ये काम