इन राज्यों में बदलेगा मौसम का मिजाज, होगी मूसलाधार बारिश, येलो अलर्ट जारी

Today-weather-update-rain-alert

Today Weather Update: देशभर में कड़ाके की ठंड के बाद अब मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है और कई स्थान ऐसे हैं जहां फरवरी के महीने में दिन के समय तापमान में काफी बढ़त देखने को मिल रही है. जिस वजह से लोगों को गर्मी का अहसास होने लगा है, वहीं कुछ इलाकों में अभी हल्की ठंड है. लेकिन इन सबके बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर से मौसम पलटने का अनुमान लगाया है, जिसके अनुसार लोगों को फिलहाल ठंड से राहत मिलने के संकेत नजर नहीं आ रहे हैं. मौसम विभाग की मानें तो उत्तरी भारत में इस सप्ताह पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश हो सकती है और देश के कई हिस्सों में पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) का असर भी देखने को मिल सकता है.

इन राज्यों में बर्फबारी की चेतावनी
पश्चिमी विक्षोभ के कारण कई राज्यों में बारिश की आशंका जाहिर की गई है तो हिमाचल प्रदेश, जम्‍मू कश्‍मीर समेत कई पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी की चेतावनी जारी की गई है. हालांकि, इन राज्यों में मौसम बिगड़ने पर हल्की से मध्यम बारिश भी हो सकती है. जिस वजह से लोगों को फिर से ठंड का अहसास होगा. वहीं जम्मू कश्मीर, गिलगित-बालटिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख के कुछ इलाकों में बर्फबारी और बारिश की आशंका है.

कब बदलेगा मौसम
मौसम विभाग के अनुसार 21 से 25 फरवरी तक हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मौसम बदल सकता है, वहीं 23 फरवरी तक शिमला सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू और चंबा में आंधी और बारिश की चेतावनी है ऐसे में विभाग द्वारा येलो अलर्ट जारी किया गया है.

इन राज्यों में छाएगा कोहरा
जहां पहाड़ी क्षेत्रों में एक बार फिर लोगों को कपकपाती ठंड से जूझना पड़ सकता है तो स्काइमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के भीतर आंध्र प्रदेश, दक्षिणी कर्नाटक और तमिलनाडु के कुछ क्षेत्रों में मौसम बिगड़ सकता है और बारिश हो सकती है, कुछ इलाकों में तेज बारिश होने की भी आशंका है. वहीं तटीय कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप, और तेलंगाना के भी कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बौछारें पड़ सकती हैं. बात अगर दिल्ली-एनसीआर की करें तो यहां शनिवार की सुबह घने कोहरे की चादर छाई रही और मौसम विभाग का अनुमान है कि यहां आने वाले तीन दिनों के भीतर पारा बढ़ सकता है और सुबह के समय कोहरा छा सकता है.

ये भी पढ़ेंः- क्या गर्मी में खत्म हो सकता कोरोना ! जानिए क्या कहते हैं वैज्ञानिक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *