Tuesday, January 26, 2021
Home देश दिल्ली आज से दिल्ली मेट्रो में आएगा ये बड़ा बदलाव, पीएम मोदी देने...

आज से दिल्ली मेट्रो में आएगा ये बड़ा बदलाव, पीएम मोदी देने वाले है नए साल का तोहफा

राजधानी दिल्ली में अब ड्राइवरलेस मेट्रो सेवा की शुरुआत होने जा रही है। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन (जनकपुरी पश्चिम- बोटानिकल गार्डन) का उद्घाटन करेंगे। ये मेट्रो लाइन भारत की पहली ड्राइवरलेस होगी। इस मेट्रो लाइन की शुरुआत के साथ भारत आधुनिक प्रौद्योगिकी में एक कदम और आगे बढ़ जाएगा। दिल्ली मेट्रो ने रविवार को भारत की पहली ड्राइवरलेस मेट्रो की जानकारी दी। जिसमें मेट्रो द्वारा कहा गया कि नई पीढ़ी की इन रेलगाड़ियों के परिचालन से दिल्ली रेल कॉपरेशन (DMRC) विश्व के उन ‘सात प्रतिशत मेट्रो नेटव्क के विशिष्ट समूह’ में शामिल हो जाएगा। जो चालक रहित परिचालन की सेवाएं दे रहे हैं।

दिल्ली मेट्रो ने अपने बयान में जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन की पहली चालक रहित ट्रेन के परिचालन का उद्घान करेंगे। इसके साथ ही इस दौरान पीएम मोदी एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड सेवा का भी उद्घाटन करेंगे। दिल्ली मेट्रो के मुताबिक, ये मेट्रो लाइन 37 किलोमीटर लंबी होंगी। जो जनकपुरी पश्चिम से बोटानिकल गार्डन के बीच चलेगी। दिल्ली मेट्रो का ये रूट पूरी तरह ड्राइवरलेस होगा। इसके बाद दिल्ली मेट्रो में पिंक लाइन पर मजलिस पार्क और शिव विहार के बीच चालक रहित मेट्रो की शुरुआत की जाएगी। पिंक लाइन पर इस सेवा की शुरुआत साल 2021 के बीच में होगी। हालांकि, बता दें कि पिंक लाइन पर ड्राइवरलेस मेट्रो का ट्रायल काफी समय पहले हो चुका है।

कल से शुरू होगी सेवा
दिल्ली मेट्रो के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, नई पीढ़ी की इन सेवाओं की व्यावसायिक शुरुआत एक बड़ी उपलब्धि है। वही, उद्घाटन के अगले दिन ही मेट्रो की इस सेवा को शुरू कर दिया जाएगा। मजेंटा लाइन के बाद मेट्रो की पिंक लाइन पर मानव रहित मेट्रो का परिचालन शुरू हो सकता है। ये सेवा 2021 के मध्य तक शुरू होगी। बता दें कि पिंक लाइन मेट्रो का रुट 57 किलोमीटर लंबा है। इसके साथ चालकरहित मेट्रो परिचालन का नेटवर्क लगभग 94 किलोमीटर हो जाएगा।

ये भी पढ़ें:-बिना किसी सुरक्षा इंतजाम के अचानक पीएम मोदी पहुंचे रकाबगंज गुरुद्वारा, देखें तस्वीरें

Most Popular