Saturday, January 23, 2021
Home देश 31 जुलाई तक इन राज्यों में लॉकडाउन का ऐलान, बढ़ते मामलों से...

31 जुलाई तक इन राज्यों में लॉकडाउन का ऐलान, बढ़ते मामलों से बढ़ी सरकार की टेंशन

देशभर में कोरोना वायरस (corona virus) का खतरनाक संक्रमण बहुत तेजी से फैल रहा है. हर दिन कोरोना के जो नए मामले सामने आ रहे हैं उनसे न सिर्फ सरकार की बल्कि नागरिकों की भी चिंता बढ़ रही है. जिस दिन से सरकार ने लॉकडाउन में राहत दी है उसके बाद से करीब 15 हजार नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं और संक्रमण की वजह से मरने वालों की संख्या में भी इजाफा हुआ है. बढ़ते संक्रमण को देखते हुए अब ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि फिर से संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान हो सकता है. क्योंकि, कोरोना पर काबू पाने का इस समय फिलहाल एकमात्र रास्ता लॉकडाउन है और कई राज्यों की सरकारों ने तो लॉकडाउन का ऐलान भी कर दिया है और कुछ इस पर विचार कर रहे हैं.

इन राज्यों में जारी लॉकडाउन

12 घंटे का नाइट कर्फ्यू
कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए असम के स्वास्थ्य मंत्री ने गुवाहाटी समेत राज्य में अब 12 घंटे के नाइट कर्फ्यू के साथ 14 दिन का लॉकडाउन करने का ऐलान कर दिया है. जो 28 जून से शुरू हो चुका है. स्वास्थ्य मंत्रालय की मानें तो उनके पास लॉकडाउन लगाने के अलावा और कोई दूसरा रास्ता नहीं है जिससे संक्रमण को फैलने से रोका जा सके.

तमिलनाडु के 4 जिलों में संपूर्ण लॉकडाउन
भारत के सबसे ज्यादा संक्रमित राज्यों में तमिलनाडु भी शामिल हो चुका है. जिस दिन से प्रवासियों के लौटने का सिलसिला शुरू हुआ है तभी से तमिलनाडु में संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा देखने को मिला है. ऐसे में चेन्नई ने पहले ही 4 संवेदनशील जिलों में 30 जून तक संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया हुआ है और अब आगे भी इस पर विचार किया जा रहा है.

31 जुलाई तक यहां भी लॉकडाउन
शुक्रवार को झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए 31 जुलाई तक राज्य में लॉकडाउन लगाने की घोषणा कर दी है. उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि, ‘स्थिति की गंभीरता को देखते हुए, राज्य सरकार ने लॉकडाउन को 31 जुलाई तक बढ़ाने का फैसला किया है.’

नाइटकर्फ्यू के साथ 31 जुलाई तक लॉकडाउन
पश्चिम बंगाल सरकार ने भी राज्य में कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए 31 जुलाई तक लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है और साथ ही नाइटकर्फ्यू भी लगाया गया है जो रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा.

हर रविवार को होगा लॉकडाउन
कुछ राज्यों ने संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया है तो भाजपा की बीएस येदियुरप्पा सरकार ने राज्य में कोरोना की स्थिति पर काबू पाने के लिए हर रविवार लॉकडाउन करने का फैसला किया है और नाइट कर्फ्यू के समय में भी बदलाव हुआ है.

15 जुलाई तक लॉडाउन
कोरोना के बढ़ते केसों को देखते हुए मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने 1 जुलाई से 15 जुलाई तक लॉकडाउन का ऐलान किया है. इसकी जानकारी रविवार को ही दी गई है.

ये भी पढ़ेंः- कोरोना के डेंजर जोन में भारत शामिल, फिर लग सकता है लॉकडाउन, स्टडी रिपोर्ट में चौंकाने वाली बात

Most Popular