भारतीय रेलवे का यात्रियों को बड़ा तोहफा, दिवाली और छठ के लिए चलाई जाएंगी ये 7 स्पेशल ट्रेनें

special-trains-for-diwali-chath-puja

पूरा देश त्योहारों की महक से झूम उठा है। हर कोई बेसब्री से अपने गांव अपने घर जाने का इतंजार कर रहा है। और करें भी क्यों ना, दिवाली और छठ दोनों ही ऐसे त्योहार हैं जिनमें अपने परिवार के साथ जो मजा आता है। वो कहीं दूसरी जगह नहीं मिलता। अब दिवाली और छठ को देखते हुए कुछ लोग तो ऐसे होंगे जिन्होंने महीनों पहले अपने टिकट करवा लिए होंगे। तो कुछ लोग ऐसे भी होंगे जो अब तक सोच रहे हैं कैसे जाए। क्योंकि, इस बीच तो बस और ट्रेनों में बहुत ही भीड़ रहती है। तो घबराइए मत, क्योंकि, भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों को बड़ी खुशखबरी दी है। और त्योहारों को देखते हुए अतिरिक्त ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है। जो नई दिल्ली से बिहार के मुजफ्फरपुर, सहरसा, पटना, पूर्णिया, दरभंगा, बरौनी, भागलपुर और कटिहार के लिए चलाई जा रही हैँ। जबकि, यूपी के लखनऊ, वाराणसी समेत कई बड़े स्टेशनों के लिए रेलवे ने अतिरिक्त ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है।

आनंद विहार टर्मिनल से भागलपुरः भागलपुर के लिए स्पेशल 04002 ट्रेन गुरुवार को चलेगी। 24 अक्टूबर से लेकर 31 अक्तूबर तक यह गाड़ी शाम के 6.35 पर आनंद विहार से चलेगी और अगले दिन शाम को 5.30 बजे भागलपुर पहुंचेगी। यही ट्रेन भागलपुर से शुक्रवार को 6.45 बजे चलेगी और अगले दिन शाम को 5.30 बजे आनंद विहार पहुंचेगी।

नई दिल्ली से बरौनीः वहीं नई दिल्ली से बरौनी के लिए मंगलवार और शुक्रवार को विशेष ट्रेन 04404 चलाई जाएगी।

नई दिल्ली से दरभंगाः नई दिल्ली से दरभंगा के लिए हर शुक्रवार को विशेष ट्रेन 04405 चलेगी। इससे यात्रियों का आने-जाने में परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

नई दिल्ली से वाराणसीः वाराणसी के लिए नई दिल्ली से स्पेशल साप्ताहिक ट्रेन 19 अक्टूबर को नई दिल्ली से शाम के 3.30 बजे चलेगी और अगले दिन सुबह 7 बजे वाराणसी पहुंच जाएगी। अगले दिन यही ट्रेन वाराणसी से सुबह 9.50 बजे चलेगी और रात 1.45 बजे नई दिल्ली पहुंच जाएगी।

दिल्ली से दरभंगाः दरभंगा के लिए ट्रेन सप्ताह में दो दिन सोमवार और गुरुवार को 7 अक्टूबर से लेकर 4 नवंबर के बीच चलेगी। यह ट्रेन सुबह 11 बजे पुरानी दिल्ली से चलेगी और अगले दिन सुबह 8.30 बजे दरभंगा पहुंचाएगी। और दरभंगा से दोपहर 12 बजे चलेगी और अगले दिन दोपहर 12.40 बजे दिल्ली पहुंच जाएगी।

नई दिल्ली-दरभंगा स्पेशलः 18 अक्तूबर को नई दिल्ली से शाम के 7.25 बजे ये ट्रेन चलेगी और अगले दिन 7.15 बजे दरभंगा पहुंचा देगी। 19 अक्टूबर को रात के 8.55 बजे दरभंगा से चलेगी और अगले दिन रात 10.10 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी.

नई दिल्ली-पटना जंक्शनः पटना जाने वाले यात्रियों के लिए 25, 28 और 31 अक्टूबर को नई दिल्ली से दोपहर के 2.55 बजे चलेगी। और सुबह 8.30 बजे पटना जंक्शन पहुंच जाएगी। अगले दिन यह ट्रेन पटना से दोपहर के 12 बजे चलेगी और शाम 4 बजे नई दिल्ली पहुंच जाएगी।

नई दिल्ली पटना-जंक्शन स्पेशल ट्रेनः ये ट्रेन 26 अक्टूबर, 29 अक्टूबर और 1 नवंबर को नई दिल्ली से दोपहर 2.55 बजे चलेगी और सुबह 8.30 बजे पटना जंक्शन पहुंच जाएगी। जबकि, पटना ये ट्रेन दोपहर 12 बजे चलकर शाम 4 बजे दिल्ली पहुंच जाएगी।

तो अब घबराइए मत, और जल्दी से अपना टिकट बुक कराइए। जिससे आप अपनों के साथ दिवाली और छठ मना सके। ये भी पढ़ेंः- यूपी, बिहार के लोगों के लिए खुशखबरी, त्योहारों पर घर जाने के लिए 44 स्पेशल ट्रेनों का हुआ ऐलान, जाने रूट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *