रेलवे के इन 2 कानूनों में हो सकता है बदलाव, अब ये गलती करने पर यात्रियों पर लगेगा जुर्माना

510
train 2

कोरोना काल में भारतीय रेलवे कई बड़े बदलाव करने में जुटी है। जहां एक तरफ यात्रियों की सुरक्षा को लेकर कई सख्त नियम लगाए जा रहे है तो वहीं, अब कई पुराने कानून को भी बदला जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक, भारतीय रेलवे में जल्द ही दो बड़े बदलाव होने वाले है। जिसके चलते यात्रियों पर भारी-भरकम जुर्माना लग सकता है। सूत्रों के मुताबिक, रेलवे ने मंत्रालय के पास एक प्रस्ताव भेजा है। इसके तहत इंडियन रेलवेज एक्ट 1989 के दो कानूनों में बदलाव की मांग की गई है। प्रस्ताव के मुताबिक, IRA के सेक्शन 144 (2) में संशोधन करने की मांग की गई है।

इसके अलावा इस प्रस्ताव में इंडियन रेलवेज के सेक्शन 167 को भी संशोधित करने के लिए कहा गया है और अगर मंत्रालय द्वारा इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी जाती है तो ट्रेन, रेलवे प्लेटफॉर्म या स्टेशन परिसर में स्मोकिंग करने पर किसी भी यात्री को जेल नहीं होगी लेकिन ऐसा करने पर यात्रियों पर भारी-भरकम जुर्माना लग सकता है। सूत्रों के मुताबिक, इन दिनों केंद्र सरकार कई ऐसे कानून को बदलने या खत्म करने के विचार में है जिनका इस्तेमाल नहीं हो रहा है। इसके साथ ही जिन कानूनों की वजह से सिस्टम में कंप्लीकेशन आ रही है उन्हें भी संशोधित करने का विचार किया जा रहा है। इसी वजह से केंद्र सरकार ने अलग-अलग मंत्रालयों और विभागों से ऐसे गैर जरूरी कानूनों की लिस्ट मंगवाई है।

बता दें कि कोरोना वायरस की वजह से लंबे समय तक ट्रेने बंद रही थी। जिस वजह से भारतीय रेलवे को हजारों लोगों की टिकट को कैंसिल करना पड़ा था। ऐसा करने पर भारतीय रेलवे को करोड़ों का नुकसान हुआ था। ऐसा करने पर चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में रेलवे की यात्री श्रेणी से आय में 1,066 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। इस दौरान रेलवे के यात्रियों को टिकट किराया वापस करने से अप्रैल में 531.12 करोड़ रुपये, मई में 145.24 करोड़ रुपये और जून में 390.6 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ।

ये भी पढ़ेे:-हत्या कर भाग रहे बदमाश पर फूटा भीड़ का गुस्सा, लाठी-डंडो से दी दर्दनाक मौत, इलाके में दहशत!