फिर गहराया भारत पर संकट, ओमिक्रॉन और डेल्टा से मिलकर बना नया वायरस, सामने आ रहे इतने केस

भारत में डेल्टा और ओमिक्रॉन से मिलकर बने डेल्टाक्रॉन ने भी दस्तक दे दी है और कई राज्यों में इसके नए केस भी सामने आए हैं, जिसकी जांच चल रही हैं.

0
353

अब भारत में कोविड19 (Coronavirus in India) के नए केस में कमी आ रही है और इसी के साथ ही कोविड-19 के एक नए वेरिएंट ने भी दस्तक दे डाली है और यह नया वैरिएंट पहले से भी अधिक संक्रामक हो रहा है. कोरोना वायरस का नया वेरिएंट डेल्टा (Delta) और ओमिक्रॉन (Omicron) वेरिएंट डेल्टाक्रॉन (Deltacron) बना है. भारत में डेल्टा और ओमिक्रॉन से मिलकर बने डेल्टाक्रॉन ने भी दस्तक दे दी है और कई राज्यों में इसके नए केस भी सामने आए हैं, जिसकी जांच चल रही हैं.

हाइब्रिड वेरिएंट है डेल्टाक्रॉन

एक्सपर्ट्स के अनुसार यह एक सुपर-म्यूटेंट वायरस है, जिसका वैज्ञानिक नाम BA.1 + B.1.617.2 है. एक्सपर्ट्स ने बताया है कि डेल्टा और ओमिक्रॉन से मिलकर बना एक हाइब्रिड स्ट्रेन है, जिसेको सबसे पहले साइप्रस के रिसर्चर्स ने बीते माह खोजा था. उस समय तो वैज्ञानिकों ने इसे लैब में हुई एक तकनीकी गलती भी माना जा रहा था. पर अब इसके ब्रिटेन में केस आए हैं. डेल्टाक्रॉन (Deltacron) कोरोना वायरस का एक हाइब्रिड वेरिएंट है जो कि डेल्टा और ओमिक्रॉन वेरिएंट से मिलकर बनता है.

डेल्टाक्रॉन के लक्षण (Deltacron Symptoms)

– सिरदर्द
– तेज बुखार और बाद में पसीना आना या ठंड लगना
– गले में खरास
– लगातार खांसी
– थकान या बॉडी में एनर्जी की कमी
– सूंघने या स्वाद की क्षमता कम होना

डेल्टाक्रॉन के मामले

ज्ञात हो कि एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत के कोविड जीनोमिक्स कंसोर्सियम (INSACOG) और GSAID ने संकेत किया है कि देश में 568 मामले जांच हो रही हैं. रिपोर्ट के अनुसार कर्नाटक में 221 मामलों में डेल्टाक्रॉन (Deltacron) वेरिएंट के संकेत मिल रहे हैं, जो कि एक हॉटस्पॉट बन गया है. तमिलनाडु में 90, महाराष्ट्र में 66, गुजरात में 33, पश्चिम बंगाल में 32 और तेलंगाना में 25 और नई दिल्ली में 20 मामले आए हैं.

इसे भी पढ़ें-नहीं थमा कोरोना का कहर, नए वैhttps://upvartanews.com/wp-admin/post-new.phpरिएंट के साथ फिर लौटेगी दुनिया के लिए नई मुसीबत