Thursday, January 28, 2021
Home देश दिल्ली 28 दिसंबर को दिल्ली पहुंच जाएगी कोरोना वैक्सीन की पहली खेप, जानें...

28 दिसंबर को दिल्ली पहुंच जाएगी कोरोना वैक्सीन की पहली खेप, जानें कितनी है तैयारी

पूरी दुनिया इस समय कोरोना महामारी का दंश झेल रहा है। एक अच्छी खबर ये है कि कोरोना के संक्रमण की रफ्तार तो धीमी हो रही है साथ में 28 दिसंबर को कोरोना वैक्सीन की पहली खेप दिल्ली भी पहुंच रही है। इसको लेकर तैयारी भी पूरी हो गई है। बता दें रजीव गांधी हॉस्पिटल में बड़े बड़े ट्रकों में बड़े आकार के डीप फ्रीजर पहुंचाए जा चुके हैं। अभी फिलहाल भारत में किसी भी फार्मा कंपनी की वैक्सीन के इमरजेंसी प्रयोग की मंजूरी नहीं मिली है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा था कि जनवरी तक देश में टीकाकरण का काम शुरू कर दिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें:- कोरोना का नया रूप आया सामने, मचा हड़कंप, भारत ने ब्रिटेन से आने वाले सभी विमानों पर लगाई रोक

मिली जानकारी के अनुसार, ‘दिल्ली सरकार के राजीव गांधी हॉस्पिटल में 21 दिसंबर को कुछ डीप फ्रीजर पहुंचे हैं। उसके बाद जो डीप फ्रीजर बच गए हैं वे 25 को पहुचेंगे। खबरों की माने तो कुल मिलाकर 90 डीप फ्रीजर यहां पहुंचेंगे। 28 को वैक्सीन की पहली खेप आएगी। फिलहाल अभी फ्रीजर और अन्य उपकरणों को इंस्टॉल किया जा रहा है।’

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया था कि विशेषज्ञों के परामर्श के बाद, हमने कोरोना की वैक्सीन के लिए 30 करोड़ लोगों को प्राथमिकता दी है। इसमें सबसे पहले स्वास्थ्य कार्यकर्ता, पुलिस, सैन्य और स्वच्छता कर्मचारी, 50 साल से ऊपर के लोग और 50 साल से कम उम्र के वो लोग शामिल हैं जो गंभीर बीमारी से गुजर रहे हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि जिस समय हम सभी को वैक्सीन दे पाएंगे वो एक आदर्श स्थिति होगी, मगर अभी सरकार ने विशेषज्ञों के साथ पैनल में चर्चा करने के बाद फैसला लिया है कि पहले किसे वैक्सीन दी जाएगी। जिन्हें पहले वैक्सीन दी जाएगी उनमें स्वास्थ्यकर्मियों, सैन्यक्रमी, स्वच्छता विभाग आदि शामिल किया गया है। उन्होंने आगे कहा कि इस लिस्ट में हर प्रकार के प्रतिनिध शामिल हैं इनमें कुछ मंत्रालयों के राज्यों सरकारों के, वैक्सीन एक्सपर्ट आदि को शामिल किया गया है।।

इसे भी पढ़ें:- मुंबई नाइट क्लब में गिरफ्तार हुए गुरु रंधावा और क्रिकेटर सुरेश रैना, बादशाह हुए फरार, जानें पूरा मामला

Most Popular