7 महीने बाद आज फिर से पटरी पर दौडेंगी ‘तेजस एक्सप्रेस’, यात्रा करने से पहले रखें इन बातों का ध्यान 

43

7 महीने बाद आज फिर से देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस पटरी पर दौड़ने जा रही है। कोरोना काल में पिछले 19 मार्च से ही यह ट्रेन बंद पड़ी है। अब काफी लंबे इंतजार के बाद यह ट्रेन पूरी एहतियातन के साथ पटरी पर दौड़ने के लिए तैयार हो चुकी है। कोरोना काल में यात्रा करने हेतु यात्रियों के लिए विशेष दिशानिर्देश लागू  किए गए हैं। वहीं, लखनऊ-नई दिल्ली (ट्रेन नंबर -82501 / 82502) और अहमदाबाद-मुंबई (ट्रेन नंबर -82902 / 82901) सेवाएं शुरू होने जा रही है।

जारी किए ये दिशानिर्देश 
वहीं, कोरोना काल में तेजस ट्रेन जब पटरी पर दौड़ने के लिए तैयार हो चुकी है तो फिर रेलवे की तरफ यात्रियों के लिए विशेष दिशानिर्देश लागू किए गए हैं।  यात्रियों को यात्रा करने के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने की हिदायत दी गई है। यात्रा करने से पहले यात्रियों के शरीर का तापमान मापा जाएगा। सभी यात्रियों को एक सीट छोड़कर दूसरे सीट बैठने का नियम बनाया गया है। सभी यात्रियों के लिए फेस मास्क लगाना अनिवार्य किया गया है। कोरोना से बचने के लिए सभी यात्रियों को कोविड किट भी प्रदान किया जाएगा। इस किट में हैंड सेनेटाइजर, मास्क, फेस शील्ड और दस्ताने होंगे।

रेलवे की तरफ से यात्रियों को साफ कह दिया गया है कि वो यात्रा करने से पहले आरोग्य सेतु एप को इंस्टाल करें। इसके बाद यात्रा करने से पहले यात्रियों को यह एप अधिकारियों को दिखाना होगा। IRCTC द्वारा संचालित तीसरी निजी ट्रेन काशी महाकाल एक्सप्रेस (इंदौर से वाराणसी) अभी अपनी सेवाएं शुरू नहीं करेगी। बता दें कि तेजस एक्सप्रेस देश की ऐसी पहली निजी रेल है,  जो अगर निर्धारित समय पर पहुंचने में विफल रहती है , तो अपने यात्रियों को इसका हर्जाना देती है। गौरतलब है कि जब से कोरोना का हाहाकार भारत में शुरू हुआ है, तभी से तेजस एक्सप्रेस बंद पड़ा है, लेकन अब एहतियातन के लबादे के साथ यह ट्रेन पटरियों पर दौड़ने के लिए तैय़ार हो चुकी है। ये भी पढ़े :शुरू हो गया प्राइवेट ट्रेन का बोलबाला, जनवरी से अहमदाबाद-मुंबई रूट पर दौड़ेगी दूसरी प्राइवेट तेजस एक्सप्रेस ट्रेन