10 दिन में इतने लाख यात्री कर पाएंगे ट्रेन से यात्रा, रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने दिया इन बातों पर जोर

0
74

पिछले काफी दिनों से लॉकडाउन के दौरान थम चुके ट्रेनों के पहिए अब रफ्तार थाम चुके हैं। यात्रियों की आवाजाही  के साथ ट्रेनों की रवानगी अब शुरू हो चुकी है। कई प्रवासी मजदूरों को भारतीय रेलवे उनके गंतव्य स्थानों तक पहुंचा चुका है। इस क्रम में ज्यादा से ज्यादा प्रवासी मजदूरों को उनके गृह राज्यों तक पहुंचाने के लिए रेलवे ने योजना तैयार कर ली है। इस संदर्भ में रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने शनिवार को कई बड़े ऐलान किए।

ये भी पढ़े :खुशखबरी: रेलवे ने किया एक और बड़ा ऐलान, टिकट बुकिंग को लेकर बनाए ये नए नियम

इस क्रम में विनोद कुमार यादव ने कहा कि जब तक आखिरी प्रवासी अपने गंतव्य स्थलों तक नहीं पहुंच जाते हैं। तब तक रेलवे की श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलती रहेंगी। उन्होंने कहा कि हमने प्रवासी मजदूरों को उनके गृह राज्यों तक पहुंचाने के लिए पूरी योजना तैयार कर ली है। हमारी योजना अगले 10 दिनों में 36 लाख लोगों को यात्रा करवाने की है। अब तक 35 लाख प्रवासी श्रमिक एक राज्य से दूसरे राज्य गए, जबकि करीब 10 लाख श्रमिक राज्य के अंदर सफर कर सके हैं। उन्होंने कहा कि अभी तक 2,600 स्पेशल ट्रेनें अपनी यात्रा पूरी कर चुके है। स्पेशल ट्रेनों से यात्रा करने के लिए 30 दिनों पहले ही रिजर्वेशन टिकट ले पाएंगे। बता दें कि एक जूने से शुरू होने वाली 200 ट्रेनों के टिकट की बुकिंग के लिए धीरे-धीरे टिकट काउंटर खोले जा रहे हैं।

वहीं टिकट काउंटर खोलने के संदर्भ में रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने कहा कि अब तक 1 हजार से भी अधिक टिकट काउंटर खोले जा चुके हैं। आगे जरूरत के मुताबिक टिकट काउंटर खोले जाते रहेंगे। इसके साथ ही IRCTC एजेंट, पोस्ट ऑफिस, कॉमन सर्विस सेंटर्स आदि को भी टिकट उपलब्ध कराने की अनुमति दी गई है। पहले सिर्फ IRCTC की वेबसाइट और ऐप से ही टिकट बुकिंग की अनुमति थी। विनोद कुमार ने यह भी कहा कि हमने सिर्फ कंफर्म टिकट वालों को ही यात्रा की इजाजत दी है। इसलिए आरएसी टिकट के कंफर्म होने की पूरी संभावना है। इसके साथ ही उन्होंने टिकट का ज्यादा पैसा लेने के बारे में कहा कि टिकट के लिए ज्यादा पैसा नहीं वसूला जा रहा है। पहले जितनी रकम थी। अभी उतनी ही रकम ली जा रही है।

ये भी पढ़े :भारतीय रेलवे ने रद्द की 435 ट्रेनें, सफर करने से पहले देखें पूरी लिस्ट