Thursday, January 21, 2021
Home देश कोरोना के बीच जनवरी से खुल रहे हैं स्कूल, इन राज्य सरकारों...

कोरोना के बीच जनवरी से खुल रहे हैं स्कूल, इन राज्य सरकारों ने पूरी की तैयारी

कोरोना वायरस ने लोगों को भयानक स्थिति में लाकर खड़ा कर दिया है। इस वायरस की वजह से देशभर में लंबे समय तक लॉकडाउन लगा था। जिस वजह से स्कूल और कॉलेज भी पूरी तरह बंद हो गए थे। लेकिन अब धीरे-धीरे राज्यों में स्कूलों को खोला जा रहा है। हाल ही में कई राज्य सरकारों ने अपने प्रदेश में 9 से 12वीं तक की कक्षाएं खोलने की अनुमती दी थी। लेकिन अब नए साल के मौके पर कई राज्य सरकार 6 से 12वीं तक की कक्षाएं खोलने की तैयारी में हैं। दरअसल, बिहार, झारखंड समेत कई राज्य सरकार नए साल के मौके पर स्कूल खोलने की तैयारी में हैं। लेकिन इस बीच, दिल्ली सरकार कोरोना वैक्सीन आने पर ही स्कूल को खोलने का फैसला सुनाएगी।

किस राज्य में कब से खुलेंगे स्कूल

राजस्थान, बिहार और महाराष्ट्र में खुलेंगे स्कूल
कोरोना वायरस के बीच बिहार सरकार ने स्कूल और कोचिंग सेंटर्स को खोलने का आदेश दिया है। आदेश के मुताबिक, राज्य में 4 जनवरी 2021 के सभी सरकारी स्कूल खोल दिए जाएंगे। इसके साथ ही कोचिंग सेंटर्स को भी खोलने की इजाजत दी गई है। हालांकि, स्कूल और कोचिंग सेंटर्स को खोलने के दौरान कोरोना गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करना होगा। वहीं, दूसरी तरफ राजस्थान सरकार ने भी 4 जनवरी से स्कूल खोलने की अनुमति दी है। यहां पर 4 जनवरी 2021 से 6 से 12वीं तक की कक्षाएं खोल दी जाएगी। राजस्थान के अलावा महाराष्ट्र सरकार भी कोरोना के बीच 4 जनवरी 2021 से स्कूल खोलने के लिए तैयार हैं। यहां पर 9 से 12वीं तक कक्षाएं खोली जाएगी।

झारखंड में चल रहे हैं स्कूल
कोरोना वायरस की बीच झारखंड सरकार ने दिसंबर से स्कूल खोल दिए हैं। यहां पर विद्यार्थियों ऑड-ईवन फॉर्मूले के तहत स्कूल आ रहे हैं। साल 2021 की बोर्ड परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने 10वीं और 12वीं की कक्षाओं के लिए स्कूल खोले है।

कर्नाटक में 1 जनवरी से खुलेंगे स्कूल
कर्नाटक में भी 1 जनवरी से स्कूल खोल दिए जाएंगे। राज्य सरकार के फैसले के मुताबिक, राज्य में 1 जनवरी 2021 से 10वीं और 12वी के छात्रों के लिए स्कूल खोलने का निर्णय लिया गया है।

यूपी में स्कूल खोलने की तैयारी
उत्तर प्रदेश में नए साल से स्कूल को खोल दिए जाएंगे। राज्य में शिक्षा परिषद कक्षा 6 से 8वीं तक स्कूल खोलने की तैयारी में है। हालांकि, कई स्कूल के प्रधानाचार्यों ने स्कूल को खोलने से इनकार किया है। उनके मुताबिक, 9 से 12 वीं तक स्कूल खुल रहे हैं जिसमें भी उपस्थित होने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या काफी कम है।

मध्यप्रदेश में चल रहे हैं स्कूल
मध्यप्रदेश में 18 दिसंबर से स्कूल खोले जा रहे हैं। यहां पर कोरोना गाइडलाइंस को ध्यान में रखते स्कूल खोले गए हैं। यहां कक्षा 9 और 11 के स्टूडेंट्स को हफ्ते में एक दो दिन के लिए अभिभावकों की मंजूरी के साथ स्कूल आने की इजाजत होगी।

असम में नए साल से खुलेंगे स्कूल
असम सरकार ने राज्य में स्कूल खोलने का फैसला लिया है। राज्य में 1 जनवरी से नियमित रूप से स्कूल खोले जाएंगे। सरकार के फैसले के मुताबिक, राज्य में नर्सरी से कक्षा 6 तक की कघनाएं खोली जाएगी। जिसकी जानकारी राज्य के शिक्षा मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने दी। उन्होंने कहा एक जनवरी से स्कूलों पर लगे सभी प्रतिबंध हटाने का काम सरकार करेगी। नियमित कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। यहां मास्क और शारीरिक दूरी का सख्ती से पालन करवाया जाएगा।

जम्मू-कश्मीर, बंगाल और दिल्ली में बंद रहेंगे स्कूल
जम्मू कश्मीर में कोरोना वायरस की वजह से 31 दिसंबर तक स्कूल और कॉलोज बंद रहेंगे। हालांकि अब तक आगे का फैसला सरकार ने जारी नहीं किया। वहीं, दिल्ली सरकार ने भी स्कूल को खोलने से इनकार किया है। राज्य के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया कह चुके हैं कि जब तक वैक्सीन नहीं आ जाती, तब तक स्कूल नहीं खोले जाएंगे। इस वक्त स्कूल शुरू करना बच्चों को कोरोना की तरफ धकेलने जैसा होगा। ऐसे में दिल्ली में स्कूल तब ही खेलेंगे, जब वैक्सीन आ जाएगी। बंगाल में भी कोरोना के बीच स्कूल नहीं खोले जाएंगे। यहां पर माध्यमिक और उच्च माध्यमिक की परीक्षाएं भी नहीं होगी। जिसकी जानकारी राज्य के शिक्षा मंत्री ने दी। सरकार के मुताबिक, राज्य में जून में 10वीं और 12वीं की परिक्षाएं आयोजित होगी।

ये भी पढ़ें:-कोरोना वायरस ने ली इस देश के प्रधानमंत्री की जान, पिछले एक महीने से थे संक्रमित

Most Popular