क्या 15 अक्टूबर से खुलेंगे स्कूल? यहां जानिए यूपी समेत अन्य राज्यों का नया अपडेट

186
Reopening of Schools

अनलॉक-5 (Unlock-5) के तहत केंद्र सरकार ने स्कूल खोलने का फैसला लेने का अधिकार राज्य की सरकारों को दिया है. मगर अधिकतर राज्य 15 अक्टूबर से स्कूल खोलने के (Reopening of Schools) लिए तैयार नहीं हैं. क्योंकि राज्य की सरकारों को डर है कि कहीं स्कूल खुलते ही कोरोना का संक्रमण बच्चों की तरफ तेजी से ना आ जाए और अगर ऐसा हुआ तो काफी मुश्किल हो जाएगी. यही कारण है कि हरियाणा और मेघालय जैसे कुछ राज्य स्कूल खोलने के बारे में कोई फैसला नहीं ले पाए हैं. जबकि दिल्ली, कर्नाटक और छत्तीसगढ़ ने फिलहाल स्कूल नहीं खोलने का फैसला किया है. मालूम हो कि अनलॉक-5 की गाइडलाइन में कंटेनमेंट जोन के बाहर के इलाकों के स्कूल खोलने की परमिशन दी गई है. तो आइए जानते हैं यूपी समेत अन्य सभी राज्यों का नया अपडेट.

अमेरिका में बढ़ा खतरा
स्कूल खोलने के बारे में कोई फैसला लेना इसलिए भी मुश्किल हो रहा है क्योंकि अमेरिका में स्कूल खुलते ही कोरोना की रफ्तार में तेजी आई थी ऐसे में राज्य कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए किसी तरह का जोखिम नहीं उठाना चाहते. दिल्ली उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री ने साफ कर दिया है कि 31 अक्टूबर तक स्कूल फिलहाल बंद ही रहेंगे.

उत्तर प्रदेश में खुलेंगे स्कूल?
उत्तर प्रदेश की सरकार ने सशर्तों के साथ 19 अक्टूबर से कक्षा 9-12 के लिए स्कूल खोलने की परमिशन दी है. राज्य सरकार और एमएचए के दिशानिर्देशों के अनुसार, स्कूल में कक्षाएं दो पालियों में चलेंगी और माता-पिता की लिखित अनुमति जरूरी होगी. वहीं कर्नाटक सरकार ने कहा कि स्कूलों को खोलने में कोई जल्दबाजी नहीं है और वह सभी चीजों का मूल्यांकन करने के बाद ही कोई फैसला लेगी. कर्नाटक सरकार का कहना है कि हमारे लिए बच्चों की स्वास्थ्य और सुरक्षा ज्यादा जरूरी है.

महाराष्ट्र सरकार का पक्ष
महाराष्ट्र सरकार ने इस संबंध में कहा कि वह दिवाली के बाद कोरोना की स्थिति का आकलन करेगी और उसके बाद ही कोई फैसला लेगी. तब तक स्कूल बंद ही रहेंगे. महाराष्ट्र सरकार की तरह की गुजरात ने भी स्पष्ट किया कि दिवाली के बाद इस बारे में फिर से विचार किया जाएगा. वहीं छत्तीसगढ़ सरकार का कहना है कि अगले आदेश तक स्कूल बंद रहेंगे. जबकि मेघालय सरकार ने कोई भी फैसला लेने से पहले बच्चों के माता-पिता से राय मांगी है.

हरियाणा सरकार का फैसला
हरियाणा की सरकार ने कक्षा 6 से 9 के लिए स्कूल खोलने के बारे में विचार किया है मगर कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया है. वहीं पुडुचेरी सरकार ने ग्रेड 9 से 12 तक के स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दे दी है. लेकिन राज्य के सीएम का कहना है कि अभी सिर्फ एक ट्रायल है. एक सप्ताह तक स्थिति पर नजर रखी जाएगी. अगर बच्चों को किसी तरह की परेशानी होती नजर आती है तो हम फिर से विचार करेंगे.

आंध्र प्रदेश ने दिया आदेश
बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए आंध्र प्रदेश सरकार का कहना है कि 2 नवंबर से पहले राज्यों के स्कूल नहीं खोल जाएंगी. वहीं पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने भी कहा कि नवंबर में ही स्कूलों को फिर से खोलने के बारे में कोई फैसला लिया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः- त्योहारों के लिए सरकार ने जारी की गाइडलाइंस, नवरात्री से लेकर दीपावली तक करना होगा सख्त नियमों का पालन