नई दिल्ली। 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए रेलवे व्हील फैक्ट्री ने भर्ती निकाली है। रेलवे व्हील फैक्ट्री (RWF) ने आधिकारिक वेबसाइट rwf.indianrailways.gov.in पर इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इस वैकेंसी के तहत ट्रेड अप्रेंटिस (trade apprentice) के 192 पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 13 अगस्त को शुरू हो चुकी है और योग्य व इच्छुक उम्मीदवार 13 सितम्बर तक आवेदन कर सकते हैं। आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख भी 13 सितम्बर 2021 निर्धारित की गई है, चयनित उम्मीदवारों को वेतन के रूप में 12 हजार 261 रुपये प्रति माह तक दिए जाएंगे।

पदों का विवरण
— फिटर – 85 पद
— मशीनिस्ट – 31 पद
— मैकेनिक (मोटर व्हीकल) – 8 पद
— टर्नर – 5 पद
— सीएनसी प्रोग्रामिंग कम ऑपरेटर (COE Group) – 23 पद
— इलेक्ट्रीशियन – 18 पद
— इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक – 22 पद
— कुल पद – 192

योग्यता व आयु सीमा
इस भर्ती के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10वीं पास किया होना जरूरी है, साथ ही सम्बन्धित विषय में नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग से नेशनल ट्रेड अप्रेंटिस सर्टिफिकेट भी होना जरूरी है। इस भर्ती के लिए 15 से लेकर 24 वर्ष तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी।

आवेदन शुल्क
— सामान्य/OBC/EWS वर्ग के लिए – 100 रुपये
— SC/ST/PWD/Women वर्ग के लिए- कोई फीस नहीं

वेतन
Rail Wheel Factory Recruitment 2021 के लिए आवेदन की प्रक्रिया 13 अगस्त को शुरू हो चुकी है और योग्य व इच्छुक उम्मीदवार 13 सितम्बर तक आवेदन कर सकते हैं। आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि भी 13 सितम्बर 2021 निर्धारित की गई है।

चयन
रेल व्हील फैक्ट्री ट्रेड अप्रेंटिस के पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन 10वीं कक्षा में उम्मीदवारों को मिले अंकों और आईटीआई (ITI) में मिले अंकों के आधार पर तैयार की जाने वाली मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा।

इसे भी पढ़ें:रक्षाबंधन समेत कई त्योहारों पर 5 दिन बंद रहेंगे बैंक, जल्द निपटा लें जरूरी काम