HomeBreaking Newsचुनाव की रणभेरी : बंगाल में आठ, असम में तीन और तमिलनाडु...

चुनाव की रणभेरी : बंगाल में आठ, असम में तीन और तमिलनाडु में एक चरण में होगा मतदान

- Advertisement -

दिल्ली। चुनाव आयोग ने  शुक्रवार को प्रेसवार्ता के दौरान पश्चिम बंगाल, असम और तमिलनाडु में चुनाव की तिथियां घोषित कर दिया। पश्चिम बंगाल में आठ चरण, असम में तीन और तमिलनाडु में एक चरण में चुनाव होगा। पश्चिम बंगाल में पहला चरण 27 मार्च, दूसरा 1 अप्रैल, तीसरा 6 अप्रैल, चैथा 10 अप्रैल, पांचवा 17 अप्रैल, छठवां 22 अप्रैल, सातवां 26 अप्रैल और आठवां और अंतिम 29 अप्रैल को मतदान होगा। सभी सीटों के लिए वोटो की गिनती 2 मई को होगी। असम में 27 मार्च, 1 अप्रैल और 6 मार्च को मतदान होगा। तमिलनाडु में 6 अप्रैल को मतदान होगा। केरल और पुडुचेरी में 6 अप्रैल को मतदान होगा। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि पश्चिम बंगाल में 2016 में 77,413 चुनाव केंद्र थे अब 1,01,916 चुनाव केंद्र होंगे। बंगाल में शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए केंद्रीय सुरक्षा बलों की 125 कंपनियों की तैनाती की जाएगी। पश्चिम बंगाल में एक लाख से ज्यादा मतदान केंद्रों पर वोट डाले जाएंगे। बंगाल में विधानसभा की 294 सीटें है। पिछले चुनाव में तृणमूल कांग्रेस ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 211 सीटों पर जीत दर्ज की थी। दूसरे स्थान पर कांग्रेस थी।

यह भी पढ़ेः-तृणमूल को लग रहे झटके, मात्र 17 दिनों में ममता को मिला दूसरा इस्तीफा, अब इस मंत्री ने छोड़ा साथ

असम में तीन चरणों में होने वाला चुनाव 27 मार्च, 1 अप्रैल और 6 अप्रैल केा मतदान होगा। मतगणना 2 मई को होगी। असम में भारतीय जनता पार्टी की सरकार है। तमिलनाडु में एक चरण में चुनाव होगा। सभी सीटों के लिए छह अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. यहां की 232 सीटों पर चुनाव होगा।

चुनाव आयोग ने बताया कि कोरोना को देखते हुए सभी राज्यों में मतदान केंद्र बढ़ाए गए हैं। अलावा मतदान का समय भी एक घंटा बढ़ाया गया है. ज्ञात हो कि तमिलनाडु में 24 मई, पश्चिम बंगाल में 30 मई, असम में 31 मई, पुडुचेरी में 8 जून और केरल में 1 जून 2021 को सरकार का कार्यकाल खत्म हो रहा है।  केरल और पुडुचेरी में एक साथ 6 अप्रैल को ही मतदान होगा।

यह भी पढ़ेः-चुनाव से पहले ममता बनर्जी को तगड़ा झटका, करीबी मंत्री ने दिया इस्तीफा, कई विधायक भी हैं नाराज

 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here