Thursday, January 21, 2021
Home देश बिना किसी सुरक्षा इंतजाम के अचानक पीएम मोदी पहुंचे रकाबगंज गुरुद्वारा, देखें...

बिना किसी सुरक्षा इंतजाम के अचानक पीएम मोदी पहुंचे रकाबगंज गुरुद्वारा, देखें तस्वीरें

कृषि कानूनों को लेकर पंजाब के किसानों के दिल्ली सीमा पर डटे रहने के मध्य पीएम नरेंद्र मोदी रविवार सुबह बिना किसी सुरक्षा के अचानक दिल्ली स्थित गुरुद्वारा रकाब गंज साहिब पहुंचे और माथा टेका। प्रधानमंत्री मोदी ने यहां पहुंचकर अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले गुरु तेग बहादुर को श्रद्धांजलि अर्पित की क्योंकि आज गुरु तेग बहादुर का शहीदी दिवस है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जिस समय पीएम मोदी गुरुद्वारा रकाब गंज पहुंचे, उस समय ना ही कोई पुलिस बंदोबस्त किया गया था और ना ही आमजन के लिए कोई बैरिकेडिंग लगाए गए थे। आमतौर पर जब कभी पीएम कहीं जाते हैं तो रास्तों पर अवरोध लगाए जाते हैं और सुरक्षा के काफी कड़े इंतजाम किए जाते हैं।

इसे भी पढ़ें:- यूपीः गधे की लीद, घास और एसिड से बन रहा था ब्रांडेड कंपनी का मसाला, फैक्ट्री का पर्दाफाश

पीएम नरेंद्र मोदी ने सिख गुरु के शहीदी दिवस पर ट्वीट कर उन्हें श्रद्धांजलि भी अर्पित की। पीएम ने ट्वीट में लिखा, ‘श्री गुरु तेग बहादुर जी का जीवन साहस और करुणा का प्रतीक है। महान श्री गुरु तेग बहादुर के शहीदी दिवस पर मैं उन्हें नमन करता हूं और समावेशी समाज के उनके विचारों को याद करता हूं।’ गौरतलब हो कि साल 1621 में जन्मे सिखों के नौवें गुरु तेगबहादुर 1675 में दिल्ली में ही शहीद हो गए थे।

पीएम मोदी ने दिल्ली स्थित गुरुद्वारा रकाब गंज पहुंचने की जानकारी ट्वीट के जरिये दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने इस दौरे की कुछ तस्वीरें खुद ट्वीट की हैं और गुरुमुखी भाषा में संदेश दिया है। उन्होंने लिखा, आज सुबह, मैंने ऐतिहासिक गुरुद्वारा रकाब गंज साहिब में प्रार्थना की, जहां श्री गुरु तेग बहादुर जी के पार्थिव शरीर का अंतिम संस्कार किया गया। मुझे बेहद धन्य महसूस हुआ। मैं, दुनिया भर के लाखों लोगों की तरह, श्री गुरु तेग बहादुर जी की दया से बहुत प्रेरित हूं।

प्रधानमंत्री मोदी ने एक और ट्वीट में कहा, यह गुरु साहिब की विशेष कृपा है कि हम अपनी सरकार के कार्यकाल के दौरान श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व के विशेष अवसर को चिह्नित करेंगे। आइए हम इस धन्य अवसर को ऐतिहासिक तरीके से चिह्नित करें और श्री गुरु तेग बहादुर जी के आदर्शों का पालन करें।

पीएम मोदी ने गुरुद्वारा पहुंचने पर यहां की प्रबंधक समिति के लोगों से मिलें। इस दौरान उन्होंने वहां आये आमजन के साथ सेल्फियां भी लीं। आपको बता दें कि दिल्ली स्थित गुरुद्वारा शीश गंज साहिब और गुरुद्वारा रकाब गंज साहिब गुरु तेग बहादुर के सर्वोच्च बलिदान का प्रतीक स्थल हैं।

इसे भी पढ़ें:- इस योजना से रोजाना 160 रुपये देकर 5 साल में बनें 23 लाख के मालिक

Most Popular