तनाव के बीच फिर गरजे राजनाथ सिंह, ड्रैगन को दिया ये बड़ा झटका, कहा- नहीं झुकने देंगे देश का मस्तक

23
Rajnath singh On china

चीन (China) के साथ जारी तनाव के बीच एक बार फिर भारत ने ड्रैगन को बड़ा झटका दिया है. दरअसल हाल ही में आई खबर की माने तो चीन की एक बेवसाइट को हिंदुस्तान में ब्लॉक कर दिया गया है. जी हां यहां के टेलिकॉम विभाग (Department of Telecommunications) ने चीन की नेशनल ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स (National Bureau of Statistics, China) की अंग्रेजी वेबसाइट पर भारत में प्रतिबंध लगा दिया गया है. ये कदम ऐसे समय में केंद्र की ओर से उठाया गया है जब पूर्वी लद्दाख में लगातार चीन के साथ भारत का विवाद बढ़ता जा रहा है. फिलहाल अभी चीन से ऑपरेट होने वाली ग्लोबल टाइम्स (Global Times) और सरकारी न्यूज एजेंसी सिन्हुआ (Xinhua) को एक्सेस किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें:- 1962 में चीन ने चली थी यही चाल, अब उसी का सहारा लेकर भारत के खिलाफ मोर्चा खोलने की तैयारी में ड्रैगन

दरअसल जिस वेबसाइट को बैन किया गया है उसे खोलने पर एक मैसेज लिख कर आ रहा है, जिसमें ये जानकारी लिखी है कि, ‘आपके द्वारा अनुरोध किए गए URL को भारत सरकार के टेलिकम्युनिकेशन डिपार्टमेंट के निर्देशानुसार ब्लॉक कर दिया गया है. ज्यादा जानकारी के लिए एडमिनिस्ट्रेटर से संपर्क साधें.’ गौरतलब है कि अब तक भारत तनाव के बीच कई चीनी ऐप्स को भारत में बंद कर चुका है. जिस तरीके से गलवान घाटी पर ड्रैगन अपनी शातिराना चालों को कामयाब करने में लगा हुआ है, उस बीच भारत उसे कई आर्थिक झटके दे चुका है. ये भी एक कारण है चीन बौखलाया हुआ है और सीमा पर लगातार अपने सैनिकों की संख्या बढ़ाने के साथ हथियार सामग्री को भी बढ़ाने में लगा हुआ है.

चीन पर गरजे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
इसी बीच चीन पर एक फिर देश के रक्षा मंत्री ने करारा हमला बोला है. दरअसल रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने गुरूवार को राज्यसभा में चीन को लेकर एक बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि देश के हित के लिए जो भी फैसला लेना पड़ेगा वो भारत लेने से कतराएगा नहीं. इतना ही नहीं राजनाथ सिंह ने ये भी कहा कि भारत न कभी अपना मस्तक झुकने देगा और न ही किसी और का झुकाना चाहता है. इसके आगे राज्यसभा में अपनी बात रखते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि LAC पर शांति बनाए रखने के लिए यदि कोई गंभीर स्थिति आई तो इसका असर द्विपक्षीय रिश्तों पर भी पड़ेगा. फिलहाल ये बातें दोनों ही पक्षों के लिए समझना जरूरी है. इसके साथ ही देश की आर्मी का हौसला बढ़ाते हुए आगे उन्होंने कहा कि हमारी सेना हर चुनौती से निपटने के लिए तैयार है. हम देश का मस्तक कभी नहीं झुकने देंगे.

ये भी पढ़ें:- LAC पर तनाव के बीच चीन की नई चाल, PM मोदी समेत 10 हजार भारतीयों की जासूसी के लिए तैयार की रणनीति