36 सालों का लंबा तजुर्बा..अब संभाला चुनाव आयुक्त का पदभार, जानें कौन हैं IAS राजीव कुमार

211

समस्त देश में लोकसभा और विधानसभा का चुनाव चुनाव संपन्न कराने वाले निर्वाचन आयोग में एक बड़ा बदलाव किया गया है। खबर है कि अब पूर्व वित्त सचिव राजीव कुमार ने निर्वाचन आयोग में चुनाव आयुक्त का पदभार ग्रहण कर लिया है। राजीव से पहले चुनाव आयुक्त के पद पर अशोक लावसा आसीन थें, लेकिन अब उन्होंने इस्तीफा दे दिया है। और वे अब एशियन डवलपमेंट बैंक में उपाध्यक्ष का पद ग्रहण करेंगे।

1984 बैच के हैं आईएएस अधिकारी 
चुनाव आयोग में चुनाव आयुक्त का पदभार करने वाले राजीव कुमार 1984 बैच के झारखंड कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। उन्होंने मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा और चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा के समक्ष पदभार ग्रहण किया। बता दें कि राजीव कुमार के पास प्रशासनिक कार्यों का काफी लंबा अनुभव रहा है। उन्होंने विभिन्न मंत्रालयों में अपनी सेवाएं दी है। वे विभिन्न मंत्रालयों में पिछले 36 वर्षों से अपनी सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान विभिन्न पदों पर काम किया है।

ऐसा रहा है शैक्षाणिक जीवन 
उधर,  बात अगर उनके शैक्षाणिक जीवन की करें तो उन्हें बीएससी, एलएलबी, पीजीडीएम, एमए और लोक नीति में डिग्री हासिल की है। राजीव कुमार के पास पर्यावरण, वित्त और बैंकिंग क्षेत्र में काम करने का लंभा अनुभव है। राजीव कुमार फरवरी 2020 में केंद्रीय वित्त सचिव पद से रिटायर हुए थे। उसके बाद उन्होंने अप्रैल 2020 से 31 अगस्त 2020 तक सार्वजनिक उद्यम चयन बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में काम किया। अब उन्होंने निर्वाचन आयोग में चुनाव आयुक्त का पदभार ग्रहण किया है।

ये भी पढ़े :अब चुनाव में कोरोना ने मचाई तबाही, वरिष्ठ अधिकारी के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद उठाया गया बड़ा कदम