Monday, December 6, 2021

राजस्थान कैबिनेट का पुनर्गठन, 11 विधायकों ने कैबिनेट और 4 ने राज्य मंत्री की ली शपथ, ये है सूची

Must read

- Advertisement -

जयपुर। राजस्थान में रविवार को कैबिनेट का पुनर्गठन हुआ है। राजस्थान की सरकार में मंत्री पद की विधायक शपथ ले रहे हैं। पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने कहा है कि जो कमी थी वो दूर हो गई हैं और सबकुछ ठीक हो गया है, पूरी पार्टी एक है। शपथ ग्रहण के साथ ही कुछ विधायकों के नाराज होने की बात भी सामने आ रही है। गहोलत कैबिनेट का पुनर्गठन में 15 विधायक मंत्री पद की शपथ लिये। इनमें 11 विधायक कैबिनेट मंत्री हैं जबकि 4 राज्य मंत्री हैं। कृषि कानूनों की वापसी के ऐलान के बाद संयुक्त किसान मोर्चा की आज बैठक हुई। इस बैठक में कोई फैसला नहीं लिया गया. इस बैठक को 27 नवंबर तक टाल दिया गया है। जाहिदा खान ने राज्य मंत्री के तौर पर शपथ ली। जाहिदा खान राजस्थान, हरियाणा और पंजाब तीनों राज्यों में कैबिनेट मंत्री रह चुके तैयब हुसैन की बेटी है। मुस्लिम कोटा के तहत मंत्री बनाया गया है। भरतपुर की कामा सीट से विधायक हैं. संसदीय सचिव भी रह चुकी हैं। वह सरकार में वरिष्ठ हैं।

- Advertisement -

राजेंद्र सिंह गुढा ने राज्य मंत्री के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ ली। राजेंद्र सिंह गुढा बहुजन समाज पार्टी से कांग्रेस में शामिल हुए हैं। कांग्रेस की पिछली सरकार में भी मंत्री रह चुके हैं। वर्तमान में झुंझनू जिले की उदयपुरवादी से विधायक हैं। मुरारीलाल मीणा गहलोत सरकार में राज्य मंत्री बने हैं। मुरारीलाल मीणा दौसा विधानसभा सीट से विधायक हैं। मुरालीलाल मीणा 2008 से 2013 तक कांग्रेस सरकार में मंत्री रहे थे। पह 2013 में चुनाव हार गए थे।  शकुंतला रावत कैबिनेट मंत्री बनी हैं। शकुंतला रावत गुर्जर समुदाय से आती हैं। माना जाता है कि मुख्यमंत्री की भरोसेमंद भी हैं। अलवर की बानसूर सीट से दो बार विधायक हैं। महिला चेहरे के तौर पर मंत्रिमंडल में शामिल हुईं।

भजनलाल जाटव ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली। भजनलाल जाटव भरतपुर की वैर सीट से विधायक हैं। अभी गृह रक्षा राज्य मंत्री हैं. प्रमोट होकर कैबिनेट मंत्री बने हैं। उन्हें वरियता प्रदान की गयी है। राजस्थान के पूर्व पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह ने शपथ ली। विश्वेंद्र सिंह ने कैबिनटे मंत्री के तौर पर शपथ ली है। वह पहले पर्यटन मंत्री रह चुके हैं। सियासी संकट के बीच मंत्री पद छोड़ना पड़ा था। अब वह फिर से कैबिनेट में शामिल हुए हैं। भरतुपर की डीग-कुम्हेर सीट से विधायक हैं। राजस्थान सरकार में महेश जोशी ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ ली। वह हवामहल विधानसभा से विधायक महेश जोशी पेशे से डॉक्टर हैं। 6 बार विधायक रह चुके कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हेमा राम चैधरी ने सबसे पहले मंत्री पद की शपथ ली।

राजस्थान में नए मंत्रीमंडल के गठन के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर मंत्री बनने वाले सभी विधायकों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने ट्वीट कर कहा, आज राजस्थान सरकार के मंत्री के रूप में शपथ लेने वाले सभी विधायकगणों को शुभकामनाएं. पिछले 35 महीने में हमारी सरकार ने प्रदेश को संवेदनशील, पारदर्शी और जवाबदेह सुशासन देने का कार्य किया है।

जहां कांग्रेस सत्ता में वहां ती महिलाएं मंत्री

प्रियंका गांधी ने उत्तर प्रदेश में 40 फीसदी टिकट महिलाओं को देने का ऐलान किया है। इसके बाद से ही भारतीय जनता पार्टी उन्हें कई मौकों पर घेर रही है। आज राजस्थान में कैबिनेट की शपथ होनी है। नई कैबिनेट में 3 मंत्रियों को जगह देने पर बीजेपी ने फिर तंज कसा है। बीजेपी नेता अमित मालवीय ने ट्वीट कर कहा कि जहां कांग्रेस सत्ता में है, वहां 15 मंत्रियों में से सिर्फ 3 महिलाएं हैं, यानि 20 फीसदी और यूपी में जहां चैथे नंबर पर है, वहां 40 फीसदी टिकट देने का झूठा वादा कर रही है।

यह भी पढ़ेंः-बागी विधायक अदिति सिंह ने प्रियंका गांधी पर साधा निशाना, नीयत में खोट और दिल साफ नहीं है

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article