Rajasthan Marriage Broke Due To dowry

आज के दौर में भले ही पढ़े-लिखे लोगों की संख्या ज्यादा हो गई है। लेकिन दहेज उत्पीड़न के मामले फिर भी जारी हैं। हाल ही में दहेज का एक मामला राजस्थान (Rajasthan) के सीकर जिले से सामने आया है। यहां जब दूल्हे पक्ष के लोगों को दहेज नहीं मिला तो वो बिना दुल्हन लिए ही वापस लौट गए। मिली जानकारी के मुताबिक, शादी के सारे कार्यक्रम तय मुहूर्त के हिसाब से चल रहे थे। वरमाला भी हो चुकी थी और अचानक फेरों के समय दूल्हे के परिवार ने दहेज की मांग रख दी।

दूल्हे के परिवार ने मांगा दहेज
परिजनों ने दुल्हन के पिता से दहेज में नगद और बाइक की मांग कर डाली। जिसे सुनकर दुल्हन के पिता ने कहा कि वह इतना नहीं दे सकते क्योंकि वो एक गरीब किसान है।marriage broke due to dowry दहेज से इनकार करते ही दोनों पक्षों में विवाद शुरू हो गया और मामला इतना बढ़ा कि लड़के वाले दुल्हन लिए बगैर ही वापस लौट गए।

पीड़ित परिवार ने मांगा न्याय
दुल्हन पक्ष के लोगों ने दूल्हे व उसके परिवार को रोकने की काफी कोशिश की। मगर वो लोग दहेज की डिमांड पर अड़े रहे। जब दुल्हन के पिता ने साफतौर पर दहेज में नगद और बाइक देने से इनकार किया तो वो वापस चले गए। इधर, पीड़ित परिवार ने सीकर जिला पुलिस अधीक्षक एंव जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर न्याय की मांग की है।

पीड़ित दुल्हन ने खोली पोल
पीड़ित दुल्हन ने इस मामले पर बताया कि 3 जुलाई को उसकी शादी बुगाला गांव के रहने वाले अजय से होने वाली थी। तय समय के मुताबिक बारात तारपुरा गांव आई औरRajasthan Sikar Dowry Marriage सभी बारातियों ने खाना खाया। वरमाला की रस्म शुरू होने से पहले दूल्हे के परिवार ने कहा कि माला समेत सारी चीजों की उन्हें व्यवस्था करनी होगी। जिसके बाद दुल्हन का भाई फौरन बाजार से वरमाला खरीदकर लाया।

वरमाला की रस्म के बाद जब फेरे होने वाले थे तभी दूल्हा अपने एक दोस्त के साथ विवाहस्थल से बाहर चला गया। इस दौरान लड़के के पिता ने दुल्हन के पिता के साथ गाली-गलौच की। दुल्हन ने लड़के के परिवार पर आरोप लगाया कि उन्होंने दहेज में 1 लाख 30 हजार रुपये नगद के साथ गहने और बाइक की डिमांड की। लड़की ने आगे कहा कि, दूल्हे के पिता ने मांगे पूरी नहीं पर शादी तोड़ने की बात कही और कहा कि दहेज के बाद ही फेरे होंगे। जिस पर दुल्हन के पिता ने बताया कि वो इतना दहेज नहीं दे सकते क्योंकि उनके पास इतना पैसा नहीं है।

क्या बोली पुलिस?
बारात वापस लौटने के बाद जब लड़की के परिवार ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। तो वहां उनसे कहा गया कि लड़के ने अपनी मर्जी से शादी तोड़ी है इसलिए वो कुछ नहीं कर सकते। फिलहाल पूरे गांव में इस शादी की चर्चा हो रही है, उधर एक बेबस पिता अपनी बेटी की शादी टूटने से दुखी है।

ये भी पढ़ेंः- यूपीः मां-बेटे में बदला पति-पत्नी का रिश्ता, ससुर के साथ बहू ने रचाई शादी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here