रेलवे की नई पहल कोच में बनेंगे आइसोलेट वार्ड, मंत्रालय ने जारी किया फरमान

180
RAIL

कोरोनावायरस के खतरे को बढ़ते देख रेलमंत्रालय ने भी कमर कस ली है. दरअसल भारतीय रेलवे ने ये फैसला किया है कि अब रेलगाड़ी में भी आइसोशलन वार्ड बनाए जाएंगे ताकि तुरंत इस बीमारी का पता चल सके. मौके पर उपचार टीम मौजूद रहेंगी. यह फैसला ऐसे समय में लिया जा रहा है जबकि पूरे देश में ही नहीं बल्कि दुनिया में इस वायरस कोहराम मचा हुआ है।

रेलवे ने कहा कि भविष्य में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने पर रेलवे के इन कोचों का उपयोग संदिग्धों या मरीजों को आइसोलेट करने में किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें:-यात्रीगण कृपया ध्यान दें, रेलवे ने 31 मार्च तक सारी ट्रेनों के परिचालन को किया बंद

बता दें कि देशभर में मंगलवार मध्य रात्रि से 21 दिनों के ‘लॉकडाउन’ की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा के बाद भारतीय रेल ने भी कहा था कि उसकी सभी यात्री सेवाएं अब 14 अप्रैल तक बंद रहेंगी. हालांकि, आवश्यक वस्तुओं को पहुंचाने के लिए माल ढुलाई जारी रहेगी. इससे पहले रेलवे ने 22 मार्च से 31 मार्च तक सभी यात्री सेवाएं बंद करने की घोषणा की थी. इस निलंबन में सभी उपनगरीय ट्रेन सेवाएं भी शामिल हैं.

न्यूज एजेंसी एएनआई (ANI) के मुताबिक, मरीजों के लिए केबिन बनाने के लिए एक तरफ की मीडिल बर्थ को हटा दिया गया है और मरीज  के बर्थ के सामने वाली तीनों बर्थ को हटा दिया गया है. सीट पर चढ़ने के लिए लगाई गई सीढ़ियों को भी हटा दिया गया है. आइसोलेट कोच तैयार करने के लिए बाथरूम और अन्य हिस्सों में भी बदलाव किया गया है.

अब तक इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 873 हो गई है. वहीं, इस वायरस से अब तक 19 लोगों की जान जा चुकी है.  थोड़ी राहत वाली बात यह है कि इस बीमारी से 79 लोग या तो ठीक हो चुके हैं या फिर उनकी स्थिति में सुधार है. कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए भारतीय रेलवे ने सभी यात्री ट्रेनों के परिचालन पर रोक लगा रखा है. इससे सिर्फ मालगाड़ियों को छूट दी गई है ताकि माल की आपूर्ति सुचारू रूप से जारी रह सके. इस बीच भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) ने लोगों से कहा है कि वे ट्रेनों की ऑनलाइन बुक की गई टिकटों को रद्द न करें और उन्हें खुद ही पूरा पैसा मिल जाएगा. रेलवे ने परिचालन रद्द करते हुए कहा था कि यात्री अपना रिफंड ले सकते हैं।

ये भी पढे़ं:-कोरोना वायरस: यूपी बॉर्डर पर फंसे लोगों के लिए योगी सरकार का बड़ा ऐलान, घर पहुंचाने के लिए शुरू की ये व्यवस्था