12 अगस्त तक कैंसिल ट्रेनों का पैसा लौटाने के लिए रेलवे तैयार, जानें क्या है रिफंड का नियम

0
119
train ticket booking

कोरोना कहर को देखते हुए देशभर में कई तरह की गतिविधियों पर पाबंदी लगा दी गई थी. लेकिन धीरे-धीरे काफी चीजों में छूट दी गई. इन्हीं में से एक गतिविधि रेलवे को लेकर थी. जिस पर लॉकडाउन के बाद पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा था लेकिन कुछ स्पेशल ट्रेनों को चलाया गया. लेकिन जो ट्रेनें कैंसिल की गईं थीं, उनकी टिकट्स की बुकिंग भी 14 अप्रैल से बंद कर दी गई थी. हालांकि तब तक 120 दिन की एडवांस टिकट बुकिंग सुविधा 12 अगस्त तक की गाड़ियों में लोग करवा चुके थे. ऐसे में भारतीय रेलवे की ओर से इनमें से पहले जिन्होंने 30 जून तक की बुकिंग करवाई थी, उनके टिकटों का राशि रिफंड किया गया. इसके बाद अब रेलवे की ओर से उन गाड़ियों की बुकिंग का रिफंड देने का फैसला किया गया है, जिन्होंने 1 जुलाई से 12 अगस्त तक बुकिंग करवा ली है.

ये भी पढ़ें:- रेलवे ने यात्रियों को दिया बड़ा झटका, 12 अगस्त तक इन ट्रेनों पर लगाई रोक, जानें कैसे मिलेगा रिफंड

फिलहाल जिन गाड़ियों को हाल ही में 12 अगस्त तक चलने के लिए कैंसिल किया गया है, उनका इस समय चलना संभव नहीं है. क्योंकि कोरोना के बढ़ते केस को ध्यान में रखते हुए ये फैसला रेलवे ने किया है. ऐसे में जिन्होंने 12 अगस्त तक ट्रेन की टिकट बुक करवा लिया था, उन्हें उनका पैसा रिफंड किया जा रहा है. हालांकि इस बीच जो स्पेशल ट्रेनें हैं, उन पर ये नियम लागू नहीं होता. वो अपने पुराने टाइम टेबल के हिसाब से ही चलती रहेंगी. कहा तो ये भी जा रहा है कि जुलाई महीने में कोरोना से जुड़े हालातों का आंकलन करने के बाद और भी कुछ स्पेशल यात्री गाड़ियों को चलाने का फैसला किया जा सकता है.

शुरू हुई तत्काल टिकट बुकिंग सेवा
इसके अलावा आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस कोरोना संकट (Corona Crisis) में रेलवे (Indian Railway) की ओर से यात्रियों के लिए तत्काल टिकट बुकिंग (Tatkal Ticket Booking) सेवा भी आज से शुरू कर दी गई है. ये सेवा रेलवे की तरफ से चलाई जा रही स्पेशल यात्री ट्रेनों और एसी स्पेशल (AC Special Trans) ट्रेनों में शुरू की गई है. इस बारे में सेंट्रल रेलवे के PRO शिवाजी सुतार की माने तो 30 जून और इसकी आगे की तारीखों के लिए चलने वाली ट्रेनों में ये सुविधा शुरू हो जाएगी. स्पेशल ट्रेनों में जिन ट्रेनों का नंबर 0 से शुरू है, उनमें बुकिंग की जा सकेगी.

ये भी पढ़ें:- कोविड-19 पर इस राज्य का बड़ा फैसला, 15 जुलाई तक कैंसिल की ये स्पेशल ट्रेनें, यहां देखें लिस्ट