रेलवे ने यात्रियों को दी बड़ी खुशखबरी, अब पटरी पर दौड़ेगी ये 40 क्लोन ट्रेनें, खत्म हुई वेटिंग की झंझट, देखें लिस्ट

235
Clone train list

कोरोना महामारी से लेकर अब तक रेलवे अपनी तरफ से यात्रियों के सफर को लेकर कई बड़े ऐलान कर चुका है. इसी बीच भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने यात्रियों को एक बड़ी खुशखबरी दी है. दरअसल ट्रेन से सफर करने वालों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों की संख्या में बढ़ोतरी कर दी है. इतना ही नहीं रेलवे ने ट्रेन की वेटिंग लिस्ट की दिक्कत को भी दूर करने के लिए क्लोन ट्रेनें चलाने की घोषणा कर दी है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रेलवे जल्द ही 40 क्लोन ट्रेनें चलाने जा रहा है. जो यूपी से लेकर बिहार, दिल्ली, पंजाब समेत कई राज्यों के बीच दौड़ेगी. खबर ये भी है कि जिन स्टेशनों पर यात्रियों की ज्यादा भीड़ होगी, उन जगहों पर ट्रेनों के चक्कर को बढ़ाने के लिए क्लोन ट्रेनें चलाई जाएंगी.

ये भी पढ़ें:- कल से शुरू होने जा रही इंडियन रेलवे की 80 ट्रेनें..ऐसी गलती होने पर नहीं मिलेगा रिफंड 

दरअसल रेलवे की ओर से इन 40 क्लोन ट्रेनों के नंबर के साथ इनके समय की लिस्ट भी जारी कर दी गई है. जिसमें पूर्व मध्य रेलवे, पश्चिम रेलवे और उत्तर रेलवे के सभी जोन की क्लोन ट्रेनों के नाम शामिल किए गए हैं. रेलवे की तरफ दी गई नई जानकारी की माने तो कलोन ट्रेन (02563) सहरसा से नई दिल्ली के लिए चलेगी. Clone trains listसाथ ही यही क्लोन ट्रेन (02564) नई दिल्ली से सहरसा के लिए हर रोज यहां के चक्कर लगाएगी. बता दें कि इस दौरान ये ट्रेन बीच में छपरा स्टेशन से लेकर गोरखपुर और कानपुर स्टेशन पर रुकेगी.

लिस्ट में दी गई जानकारी की माने तो बिहार से नई दिल्ली के लिए क्लोन ट्रेन सहरसा के साथ ही पूर्व मध्य रेल के दरभंगा, मुजफ्फरपुर, राजगीर और राजेन्द्रनगर स्टेशन पर भी दौड़ेगी. हालांकि रेलवे की ओर से क्लोन ट्रेनों को लेकर सारी जानकारी दे दी गई है. Clone trains listलेकिन अभी तक ये कंफर्म नहीं किया है कि ये ट्रेनें किस दिन से पटरी पर दौड़ेगी. फिलहाल जारी लिस्ट को ध्यान में रखते हुए लोग जल्द ही इसके चलने की संभावना जता रहे हैं.

भारतीय रेलवे ने जो लिस्ट जारी की है उसके मुताबिक ये ट्रेनें अमृतसर-जयानगर से लेकर नई दिल्ली-लखनऊ, बंगलुरु-दानापुर, अहमदाबाद-दरभंगा, दिल्ली-अहमदाबाद, पटना अहमदाबाद, वाराणसी-नई दिल्ली और अमृतसर-ब्रांद्रा के बीच चलेंगी. आपको बता दें कि रेलवे की तरफ से चलाई जा रही इन क्लोन ट्रेनों में उन्हीं यात्रियों को सफर करने की इजाजत होगी जिनके पास अपनी जगह पर पहुंचने के लिए वेटिंग टिकट होगी. ऐसे में वेटिंग टिकट में सीट कंफर्म ने होने वाली परेशानी यात्रियों के लिए नहीं होगी.

ये भी पढ़ें:- रेलवे के इन 2 कानूनों में हो सकता है बदलाव, अब ये गलती करने पर यात्रियों पर लगेगा जुर्माना