बस चंद लम्हों का इंतजार, भारत पहुंच रहा राफेल, जानें दुश्मनों के छक्के छुड़ाने के लिए कब होगा तैयार 

177

बस कुछ लम्हों का इंतजार बाकी है..इसके बाद कुछ देर में भारत की सरजमी में बहुप्रतिक्षित राफेल विमान दस्तक दे देगा। बताया जा रहा है कि ये विमान अंबाला एयरबेस पर तैनात किया जाएगा। इस विमान के तैनाती होने के बाद दुश्मनों के पसीने छूट जाएंगे। चाहे वो सीमा पर तनाव पैदा करने वाला पाकिस्तान को या फिर अतिक्रमण करने वाला चीन..इस खबर से दोनों ही मुल्कों के पसीने छूटे हुए हैं। चंदों लम्हों के इंतजार के बाद राफेल विमान के भारत पहुंचने के बाद सवाल यह है कि आखिर यह विमान दुश्मनों पर हमला करने के लिए कब तक तैयार हो जाएगा, तो इस सवाल के जवाब में वायुसेना के पूर्व अध्यक्ष पीवी नाईक कहते हैं कि पहले तो जैसे ही राफेल विमान अंबाला पहुंचेगा तो उसका औपचारिक स्वागत किया जाएगा।

ये भी पढ़े :राफेल आने से पहले ही तिलमिलाया विपक्ष, tweet कर चौकीदार को घेरा

इसके बाद विमान को लेकर भारत आने वाले पायलट को क्वाराइंटिन किया जाएगा।  इस बीच ग्राउंड क्रू अफसर राफेल विमानों में जरूरी सामान और हथियार लगाएंगे। पूर्व अध्यक्ष कहते हैं कि अंबाला में जगुआर का स्क्वाड्रन मौजूद हैं। इसलिए पहले से ही वहां पर अन्य संसाधन मौजूद होंगे। इसके बाद राफेल विमान के लिए बनाए गए 17 गोल्डन एरो स्क्वाड्रन के कमांडिंग आफिसर ग्रुप कैप्टन हरकीरत सिंह प्लान करेंगे कि कैसे राफेल को भारत में एक्चुअल फ्लाई किया जाए। उधऱ, वायुसेना के पूर्व अध्यक्ष पीवी नाईक कहते हैं कि  एक्चुअल फ्लाई की तैयारियों में पायलट जुटे होंगे।

वहीं, इसके बाद सैन्य कमांडर के बीच बात होगी की आखिर इसका इस्तेमाल कैसे करना है। इसके एक दो महीने बाद राफेल को वायुसेना के बेडे में शामिल किया जाएगा। ऐसी स्थिति में इसमें बात करने में थोड़ा वक्त लग सकता है। पीवी नाईक ने कहा कि अभी राफेल को फायर करने का मौका नहीं मिला होगा। इसलिए वेप को लोड करने और फायर करने का ट्राइल किया जाएगा। ये भी पढ़े :जहां रूके थे भारत के राफेल, वहीं दाग दिया ईरान ने मिसाइल, जानें अब कैसी है स्थिति