Sunday, January 17, 2021

लॉकडाउन में शादी को लेकर जिला प्रशासन से नई डिमांड, दो शिफ्ट में बांटो मेहमान!

देश में कोरोना महामारी का दौर अपने चरम पर है. जिसके चलते केंद्र सरकार ने 30 जून तक लॉकडाउन लगे रहने की घोषणा कर रखी है, हालांकि देश में लॉकडाउन का पांचवा चरण जोर पकड़ रहा है. चूंकि इस लॉकडाउन को सरकार ने नया नाम अनलॉक-1 दिया है. खास बात यह है कि केंद्र सरकार ने इस बार लॉकडाउन की कड़ी राज्य सरकारों को सौंप दी है. यानि कि राज्य सरकारें अपने-अपने जिलों में चरणबद्द तरीके से अनलॉक-1 में रियायतें दे रही हैं, साथ ही यह हिदायत भी दी जा रही है कि कोरोना महामारी से एहतियातन बरतना बेहद जरूरी है, इसलिए अधिकांश राज्यों मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग को अपनाना अनिवार्य कर रखा है. बहरहाल इस बीच 8 जून से मिली रियायतों में सरकार द्वारा, धार्मिक स्थल, मॉल्स, हॉटल, रेस्तरां, शादी समुदाय, आदि चीजों पर छूट दी गई है. वहीं कोरोना संकट के बीच इन दिनों शादी का सीजन अपने चरम पर है. बाजारों में फिर से रौनकें देखने को मिल रही हैं. हालांकि लॉकडाउन के दौरान अगर किसी को शादी करनी है तो उसे मेहमानों की संख्या 50 तक ही सीमित रखनी होगी, ऐसा सरकार का आदेश है. वहीं सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क लगाना अनिवार्य होगा. हालांकि पंजाब में लोगों ने शादी करने का एक नया तोड़ निकाल लिया गया है.

ये भी पढ़ें:-इंटरनेट पर वायरल हुआ इस नन्हें हाथी का video, जिसने पैदा होते ही जमकर किया डांस 

दरअसल पंजाब के जिला प्रशासन से मांग की गई है कि शादी में वह अपने दोस्तों व रिश्तेदारों को शिफ्ट वाइस बुलाना चाहते हैं. जिससे की भीड़ भी कम रहे, और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा सके. जिला प्रशासन के मुताबिक शादी परिजनों का कहना है कि जो मेहमान शाकाहारी हैं उन्हें शाम 4 से 6 बजे की शिफ्ट में बुलाने की अनुमति दी जाए. इस शिफ्ट के मेहमानों को राजमा, चावल और पनीर दिया जाएगा जबकि जो लोग मटन और चिकन के शौकीन हैं उन्हें शाम 6 बजे से रात 8 बजे के बीच शिफ्ट में इनवाइट किया जा रहा है. इसके साथ ही मेहमानों से अपील की गई है कि वह समारोह में केवल 45 मिनट की अपनी उपस्थिति दर्ज कराएं. ताकि किसी प्रकार की परेशानी न हो सके, कोरोना के मद्देनजर सावधानी का पूरा ध्यान रखा गया है.

6-Most

जिला प्रशासन के मुताबिक इस मामले में अलग-अलग जिलों से 11 आवेदन आ चुके हैं. इससे दो फायदे होंगे. एक तो शादी समारोह में भीड़ से बचा भी जा सकेगा और दूसरा ज्यादा से ज्यादा लोग शादी में शामिल हो सकेंगे. बताया जा रहा है कि पंजाब जिला प्रसाशन लॉकडाउन में शादी कराने को लेकर आए आवेदनों पर विचार कर रहा है. जालंधर डीसी वरिंदर कुमार शर्मा ने कहा कि लॉकडाउन के नियमों को ध्यान में रखते हुए शादी की छूट दी जाएगी.

couple

समारोह में 50 से ज्यादा लोगों को इकट्ठा नहीं होने दिया जाएगा. इस नियम का कड़ाई से पालन करने के लिए सख्त निर्देश दिए गए हैं. वहीं शादी समुदायों के बाहर पुलिस की निगरानी रखी जाएगी ताकि किसी प्रकार की चूक न हो सके. कोरोना महामारी के मद्देनजर आए इन आवेदनों पर जल्द ही प्रशासन बड़ा फैसला ले सकता है. बहरहाल पंजाब में कोरोना संक्रमण के मामले 2,887 तक पहुंच गए हैं. जबकि 59 लोगों की अब तक मृत्यु हो चुकी है. वहीं राहत की बात करें तो कुल 2,259 लोगों को रिकवर किया जा चुका है.

ये भी पढ़ें:-कोरोना केस ने पकड़ी रफ्तार, पिछले 24 घंटे में हजारों की संख्या पार, नए आंकड़े और भी खतरनाक!

Stay Connected

1,097,080FansLike
10,000FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles