Saturday, January 23, 2021
Home देश पंजाब कैदियों के लिए फरिश्ते बन जाते हैं ऐसे पुलिसकर्मी, अब कोर्ट ने...

कैदियों के लिए फरिश्ते बन जाते हैं ऐसे पुलिसकर्मी, अब कोर्ट ने दिया ये सख्त आदेश

आपने कई ऐसे अनफिट पुलिसकर्मियों को देखे होंगे, जिन्हें देखने के बाद आपके जेहन में यह सवाल उठता होगा कि आखिर यह शख्स पुलिसकर्मियों की जमात के लिए कहां तक मुनासिब रहेगा?  मगर अब इन्हीं सब सवालों को लेकर पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने सख्त रूख दिखाया है। कोर्ट ने साफ कर दिया है कि अब शारीरिक तौर पर अनफिट रहने वाले् पुलिसकर्मियों को फौरन ट्रेनिंग पर भेजा जाए। बता दें कि लगातार जेल से फरार हो रहे कैदियों को मद्देनजर रखते हुए पंजाब व हरियाणा हाईकोर्ट ने उक्त फैसला सुनाया है। पिछले काफी दिनों से बड़े उम्रदराज पुलिसकर्मी भी जेल से भागने में कामयाब रहे हैं व इसके पीछे का प्रमुख कारण पुलिस का अनफिट होना ही सामने आ रहा है।

इस संदर्भ में फैसला सुनाते हुए जस्टिस अरविंद सिंह सांगवान ने कहा कि अमूमन ऐसा देखा जाता है कि अधिकांश कैदी पुलिस की अनफिट का फायदा उठाते हुए जेल से भागने में कामयाब हो जाते हैं। पिछले काफी दिनों से इस तरह के मामले देखने को मिले रहे हैं, लिहाजा अब इस पर अपने सख्त रूख का परिचय देते हुए कोर्ट ने ऐसे सभी पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण केंद्र प्रशिक्षण हेतु भेजने का निर्देश दिया है, ताकि सभी पुलिसकर्मी शारीरिक तौर पर फिट रहे और कोई भी कैदी कैद से भागने में कामयाब न हो।

कोर्ट का कहना है कि अगर यह स्थिति यूं ही जारी रही तो यह आने वाले दिनों में गंभीर रूख अख्तियार कर सकती है, लिहाजा कोर्ट अब इस नतीजे पर पहुंचा है। जस्टिस अरविंद सांगवान का कहना है कि एक्साइस एक्ट के मामले में आरोपी पुलिस की मौजूदगी में फरार हो रहे हैं। कोर्ट का यह भी कहना था कि पुलिस का अनफिट होना कानून-व्यवस्था के दुरुस्तिकरण को कमजोर करने का काम करता है। ये भी पढ़े :पूर्व CBI निदेशक अश्वनी कुमार का सुसाइड नोट लगा पुलिस के हाथ, बताई आत्महत्या की असली वजह

Most Popular