Saturday, January 16, 2021

पंजाब सरकार का बड़ा ऐलान, अब निजी अस्पतालों को बेचेगी प्लाज्मा, प्रति यूनिट चुकाने होंगे ये दाम

कोरोना वायरस (Corona Virus) का कहर दिनों-दिन तेजी से बढ़ता जा रहा है. इससे देशभर की राज्य सरकारों के सामने बड़ी चुनौती खड़ी हो गई हैं. इस बीच पंजाब सरकार (Punjab Government) सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. दरअसल रविवार को जारी किए गए बयान में सरकार ने कहा है कि वो कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित मरीजों के चल रहे इलाज के लिए राज्य की ओर से संचालित प्लाज्मा बैंक (Plasma bank) से निजी अस्पतालों (Private hospitals) को भी सही रेट पर प्लाज्मा उपलब्ध कराएगी. इस बारे में चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग की ओर से एक प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना वायरस संक्रमितों का इलाज कर रहे प्राइवेट पटियाला हॉस्पिटल की ओर से प्लाज्मा बैंक की स्थापना के बाद से ही लगातार प्लाज्मा की मांग की जा रही थी.

ये भी पढ़ें:- पर्दाफाश: महामारी के दौर में शुरू हुई कालाबाजारी..भारी भरकम रकम लेकर डोनेट किए जा रहे प्लाज्मा

आगे बातचीत के दौरान प्रवक्ता ने ये भी बताया कि इस बारे में विशेषज्ञों से राय-सलाह लेने के बाद राज्य सरकार ने निजी अस्पतालों को 20 हजार रुपये प्रति यूनिट उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है. इसके साथ ही आगे उन्होंने ये बात भी साफ कर दी है कि जिन संक्रमितों का इलाज सरकारी अस्पतालों (Government Hospital) में किया जा रहा है उन्हें प्लाज्मा के लिए कोई कीमत नहीं चुकानी होगी. इतना ही नहीं विभाग की तरफ से इससे संबंधित नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है. बताया जा रहा है कि पंजाब से पहले ही इस प्लाज्मा बैंक का उद्घाटन मेडिकल शिक्षा एवं अनुसंधान मंत्री ओम प्रकाश सोनी की ओर से 21 जुलाई को ऑनलाइन ही कर दिया गया था.

आपको बता दें कि इन दिनों कोरोना वायरस से संक्रमित हो रहे मरीजों का आंकड़ा पहले के मुकाबले और तेज रफ्तार से बढ़ चुका है. जिस पर कंट्रोल पाने के लिए सरकारें हर मुमकिन प्रयास कर रही हैं. इसी बीच पंजाब में रविवार के दिन ही 15 लोगों ने दम तोड़ दिया है. जिसके बाद पंजाब में कुल मौत का आंकड़ा 306 हो गया है. इसके साथ ही 534 नए पॉजिटिव केस भी सामने आए हैं. इसके बाद कुल संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 13218 हो गया है. इस बारे में जानकारी देते हुए स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते रविवार को लुधियाना में 5, रूपनगर, अमृतसर एवं गुरदासपुर में 2-2 मरीजों की मौत हुई है. इसके अलावा जालंधर, बठिंडा, मोहाली और शहीद भगत सिंह नगर में भी 1-1 संक्रमितों ने अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया है.

ये भी पढ़ें:- सिर्फ 39 रुपये में मिलेगी कोरोना की दवा, जानिए किस देश ने दी बड़ी खुशखबरी

Stay Connected

1,097,080FansLike
10,000FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles