मोदी सरकार के खिलाफ अब ये दांव खेलेंगे किसान, पंजाब से निकला 30 हजार किसानों का काफिला

0
142
Farm Law

केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) द्वारा लाए गए किसान कानून (Farm Law) के खिलाफ किसानों का आंदोलन फिलहाल जारी है। अभी तक सरकार और किसान के बीच कोई बात नहीं बनी। सरकार और किसान अपने-अपने जिद्द पर अड़े हैं। ऐसे में किसान अपना विरोध प्रदर्शन और तेज करने का मूड बना रहे हैं, जिसके लिए पंजाब-हरियाणा से किसानों का जत्था दिल्ली आने के लिए निकल पड़ा है। इस नये काफिला के रविवार को पहुंचने की उम्मीद है। भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष बलबीर. एस. राजेवाल (Balbir S Rajewal) ने तो रोड ब्लॉक करने तक की धमकी दी है।

यह भी पढ़े- संजय दत्त के ड्रग्स एडिक्शन पर पहली बार सामने आई बेटी त्रिशाला, किया बड़ा खुलासा

रोड ब्लॉक करने की तैयारी में किसान
राजेवाल का साफ कहना है कि हम 12 दिसंबर यानि आज दिल्ली-जयपुर रोड ब्लॉक करेंगे। उन्होंने कहा है कि डिप्टी कलेक्टर के दफ्तरों, बीजेपी नेताओं के घरों के सामने प्रदर्शन किया जाएदगा। साथ ही टोल प्लाजा ब्लॉक किया जाएगा। हालांकि, रेलवे संचालन को प्रभावित नहीं किया जाएगा। बता दें कि, पिछले दिनों ऐसी खबरें आ रही थीं कि किसान केंद्र सरकार के रवैये को देखते हुए अब रेलवे संचालन में बाधा डालेंगे।

नया काफिला निकला
वहीं, रोड और टोल ब्लॉक करने के अलावा पंजाब से एक बड़ा काफिला दिल्ली के लिए निकल चुका है। पंजाब के 7 जिलों से, करीब 1,000 गांवों से, 1,500 से अधिक वाहन, जिनमें 1,300 ट्रैक्टर-ट्रॉलियां दिल्ली की ओर आ रही है। कहा जा रहा है कि ये काफिला रविवार तक दिल्ली पहुंच जाएगा। ये काफिला KMSC की तरफ से आ रहा है। ये वही संगठन है जिसने पहली बार किसान कानून के खिलाफ अपनी आवाज बुलंद की थी।

30 हजार किसानों का काफिला
KMSC के मुताबिक, काफिले में अमृतसर, गुरदासपुर, तरन तारन, जालंधर, होशियारपुर, फिरोजपुर और मोगा के प्रदर्शनकारी हैं। इन काफिलों में 1000 हजार गाड़ियों में करीब 30 हजार किसान दिल्ली की ओर आ रहे हैं। ये किसान पहले से दिल्ली सीमा पर रह रहे लोगों की जगह लेंने और पहले वाले प्रदर्शनकारी अपने घर जाएंगे। सभी किसान अपने साथ राशन, रजाई, कपड़े, एलपीजी सिलेंडर, बाल्टियाँ आदि लेकर आ रहे हैं।

यह भी पढ़े- ‘द डर्टी पिक्टर’ में नजर आ चुकीं इस एक्ट्रेस का हुआ निधन, घर में खून से लथपथ मिला शव