पंचतत्व में विलीन हुए प्रणब दा, नम आंखों के साथ राष्ट्र ने दी विदाई

66
Pranab Mukherjee's funeral

देश के पूर्व राष्ट्रपति भारत रत्न प्रणब मुखर्जी ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया है। कल यानी की रविवार शाम को उनका निधन हो गया, वे 84 वर्ष के थे। जिसके बाद आज वह पंचतत्व में विलीन हो गए है। प्रणब मुखर्जी को पूरे राजकीय सम्मान के साथ आखिरी विदाई दी गई। दिल्ली के लोधी रोड़ स्थित उनका अंतिम संस्कार किया गया। इस दौरान उनके बेटे अभिजीत मुखर्जी ने और बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी समेत कई दिग्गज नेता मौजूद रहे और तमाम नेता प्रणब मुखर्जी के नाम के नारे लगा रहे थे।

प्रणब मुखर्जी के अंतिम संस्कार की सारी प्रक्रिया उनके बेटे अभिजीत मुखर्जी ने की। अभिजीत ने ही पिता प्रणब मुखर्जी को मुखाग्नि दी थी। जिसके बाद नेताओं ने पूर्व राष्ट्रपति के अमर रहने के नारे लगाए। बता दें कि प्रणब मुखर्जी कोरोना पॉजिटिव थे। जिस वजह से उनके अंतिम संस्कार में बेहद ही कम लोग शामिल हुए थे। जो भी लोग पूर्व राष्ट्रपति के अंतिम संस्कार में पहुंचे थे। उन लोगों ने पीपीई किट पहनी हुई थी। ताकि कोरोना से बचा जा सके। वहीं, इससे पहले मंगलवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह समेत कई बड़े नेताओं ने पूर्व राष्ट्रपति के घर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

गौरतलब है कि हाल ही में प्रणब मुखर्जी की मस्तिष्क की सर्जरी हुई थी। जिसके बाद ही उनके फेफड़ों में संक्रमण पाया गया था। इसी वजह से वह लंबे समय से बीमार थे। वह आर्मी आर्मी हॉस्पिटल (आरएंडआर) में भर्ती थे।

ये भी पढ़ें:-बॉलीवुड सेलेब्स ने दी प्रणब मुखर्जी को श्रद्धांजलि, लता मंगेशकर से लेकर अजय देवगन ने कही ये भावुक बात