pooja

UPSC Success Story: हमारे जीवन में कई सारे ऐसे उदाहरण हैं जिनसे हमें सीख मिलती है और आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा भी मिलती है. ऐसा ही एक उत्कृष्ट उदाहरण उत्तर प्रदेश की रहने वाली पूजा अवाना (Pooja Awana) हैं, जिन्होंने केवल 22 साल की उम्र में ही यूपीएससी का एग्जाम पास कर लिया और अब वो इस समय राजस्थान पुलिस में डीसीपी पद पर हैं. अभी हाल में एस्पिरेंट (Aspirant) नाम की एक वेबसीरीज आई थी, जिसमें यूपीएससी (UPSC) की प्रेपरेशन कर रहे तीन दोस्तों की स्टोरी दिखाई गई है. आज इसी कारण हम आपको ऐसे ही स्टोरी बता रहे हैं, जिन्होंने कई मुश्किलों का सामना कर यूपीएससी पास किया और जीवन में ये मुकाम हासिल किया.

पिता के सपने को बेटी ने किया साकार

पूजा का पिता विजय अवाना अपनी बेटी को पुलिस की वर्दी में देखने की इच्छा मन में लिये थे. अपने पिता के इसी सपने को पूरा करने के लिए पूजा ने यूपीएससी की तैयारी शुरू की और कड़ी मेहनत की . पूजा के लिए ये सफर आसान नहीं था हर मोड़ पर उनको कई सारी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ा.

पहली बार में रहीं असफल

पूजा अवाना (Pooja Awana) नोएडा के अट्टा गांव की रहने वाली है. शुरु से ही वो पढ़ाई में अव्वल रहीं . अपन ग्रेजुएशन के बाद ही उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरु कर दी. पूजा ने साल 2010 में पहली बार ही यूपीएससी का एग्जाम दिया, लेकिन वो इसमें असफल रहीं. फिर भी पूजा ने हार नहीं मानी.

प्रयास करने से ही मिली सफलता

पहले प्रयास में असफल होने के बाद पूजा और तेजी से मेहनत करने लगी और दोबारा परीक्षा दी. जिसमें उनको सफलता मिली. ऑल इंडिया में पूजा ने 316वीं रैंक प्राप्त की और मात्र महज 22 वर्ष की उम्र में आईपीएस गयी.

राजस्थान कैडर की बनीं IPS

पूजा अवाना ने अपनी ट्रेनिंग खत्म की जिसके बाद उनकी पहली पोस्टिंग पुष्कर में हुई थी. अलग अलग पदों पर आसीन रहते हुए उन्होंने जयपुर ट्रैफिक उपायुक्त पर भी काम किया. अभी वो राजस्थान पुलिस में डीसीपी के पद पर तैनात हैं.

स्टाइल में नहीं है बॉलीवुड एक्ट्रेस से कम

साल 2012 बैच की आईपीएस अफसर पूजा अवाना (Pooja Awana) ने ना सिर्फ पढ़ाई में अपने को आगे रखा. इसके अलावा उनके लुक और स्टाइल की भी काफी चर्चा रहती गहै. सोशल मीडिया पर पूजा काफी एक्टिव रहती हैं और इंस्टाग्राम पर अक्सर उनके स्टाइलिश फोटोज देखने को मिलती है.

यूपीएससी एस्पिरेंट को पूजा देती हैं टिप्स

Became IPS of Rajasthan cadre

पूजा अवाना (Pooja Awana) का मानना है कि जब नाकामयाबी या बहुत अच्छे मार्क्स नहीं मिले तो हताश ना हो. पहली बार सफलता मिलना जरूरी नहीं है, इसके बाद भी अपने कर्म में लगे रहो. जिसके बाद आप कामयाबी से दूर नहीं रह पाएंगे.

इसे भी पढ़ें-मौत का मंजर : बीच सड़क पर धरती में समाई कार, फोटो देख चौंक जाएंगे आप

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here