PNB SCAM: भगोड़े नीरव मोदी की पत्नी पर कसा कानूनी शिकंजा, जारी हुआ रेड कॉर्नर नोटिस

48

देश की बैंकों को चूना लगाकर विदेश भागने वाला भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी तो इन दिनों ब्रिटेन की जेल में सलाखों के पीछे अपनी बची कुची जिंदगी बिता रहा है, वहीं इस बीच खबर आ रही है कि नीरव मोदी की पत्नी एमी मोदी पर भी कानून की नजर में आ गई है। बताया जा रहा है कि धन संशोधन मामले में मुख्य आरोपी नीरव मोदी की पत्नी भी उतनी ही जिम्मेदार हैं, जितना भगोड़ा नीरव मोदी। सूत्रों के अनुसार इंटरपोल ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में एक आरोपी एमी मोदी को रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है। बता दें कि यह नोटिस प्रवर्तन निदेशालय के अनुरोध पर जारी किया गया है, इंटरपोल के मुताबिक भगोड़ा कारोबारी नीरव मोदी की पत्नी एमी मोदी भी पीएनबी घोटाले में संलिप्त थी। ऐसा माना जा रहा है कि साल 2018 में पीएनबी बैंक धोखाधड़ी का मामला प्रकाश में आने के बाद कारोबारी नीरव मोदी की पत्नी एमी मोदी भी देश छोड़ चुकी थी।

ये भी पढ़ें:-जेल में ही रहेगा भगोड़ा नीरव मोदी, दूसरी बार खारिज हुुई जमानत याचिका

ईडी ने एमी मोदी पर अपने पति नीरव मोदी के अलावा उसके रिश्तेदार मेहुल चोकसी और अन्य पर धनशोधन निवारण अधिनियम (PMLA) के तहत आरेाप लगाया है। बता दें कि इस साल की शुरूआत में मुंबई की एक अदालत ने उसे

भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित किया था और उसकी संपत्तियों को जब्त किये जाने के भी आदेश दिये थे। ईडी नीरव मोदी से संबंधित लगभग 329 करोड़ रुपये की संपत्तियों को पहले ही जब्त कर चुकी है।

ईडी को शक है कि दो अरब डॉलर से अधिक की कथित धोखाधड़ी करने वाला भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी इस काम में अकेला नहीं था। उसकी पत्नी, मामा मेहुल चोकसी सभी ईडी की लिस्ट में शामिल है। इन सब पर कानूनी शिकंजा तेज किया गया है।

मालूम हो कि रेड कॉर्नर नोटिस के तहत अपने 192 सदस्यीय देशों को उस व्यक्ति को गिरफ्तार करने या हिरासत में लेने के लिए कहता है, जब उसे उनके देशों में देखा जाता है। इसके बाद प्रत्यर्पण या निर्वासन की कार्यवाही शुरू हो सकती है।

ये भी पढ़ें:-कांग्रेस में क्या बच पाएगी गांधी परिवार की सत्ता? अहमद पटेल बोले- ‘गैर गांधी भी चलेगा’