प्रॉपर्टी कार्ड धारक से बात कर भावुक हुए PM मोदी, मिस्त्री से कहा- तकलीफ में भी बच्चों को दें शिक्षा

106
PM Narendra Modi property card

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 11 अक्टूबर यानि आज 6 राज्यों के 763 पंचायतों में प्रॉपर्टी कार्ड (Property Card) बांटने की प्रक्रिया शुरू कर दी। पीएम मोदी ने इसकी शुरुआत स्वामित्व योजना (Swamitva Yojana) के तहत किया है। इसके मुताबिक, कार्ड मिलने वाले सभी लाभान्वित लोगों के घर पर उनका मालिकाना हक हो जाएगा। ये एक तरह से मालिकाना हक का सबूत है। रविवार को करीब एक लाख लोगों को प्रॉपर्टी कार्ड दिया गया। इस दौरान पीएम मोदी ने कार्ड पाने वाले लोगों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात भी की।

यह भी पढ़े- फिर गिरा सोना तो चांदी का रहा ऐसा हाल, फटाफट जानें 11 अक्टूबर के दाम 

पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कार्ड पाने वाले हरियाणा निवासी मुमताज अली से बात की जोकि पेशे से राजमिस्त्री हैं। पीएम मोदी ने मुमताज से बात करते हुए भावुक हो गए और उन्हें सलाह देते हुए कहा कि अगर उन्हें थोड़ी आर्थिक तकलीफ हो तो भी वे अपने बच्चों को जरूर पढ़ाएं उन्हें राजमिस्त्री बनने पर मजबूर न करें। दरअसल, मुमताज ने पीएम मोदी से बात करते हुए उन्हें अपनी आर्थिक हालत बताई थी। उन्होंने कहा था कि वह एक सामान्य परिवार से हैं और महीने का 15 हजार ही कमाते हैं।

मुमताज अली ने पीएम मोदी से आगे कहा, इस कार्ड की वजह से गांव में होने वाला जमीन का झगड़ा समाप्त हो जाएगा। अपने पेशे का जिक्र करते हुए मुमताज बताते हैं कि वे घर बनाने का काम करते हैं। इस कार्ड की वजह से वे बैंक से लोन लेकर सेंट्रिंग का काम शुरू करेंगे। बैंक उन्हें 3 लाख रुपये का लोन देने पर राजी हो गया है। इस पर पीएम मोदी ने कहा, ये खुशी की बात है कि स्वामित्व कार्ड के आधार पर उन्हें लोन मिल गया और इससे उनके परिवार की आर्थिक स्थिति सुधरेगी।

पीएम मोदी ने इसके आगे मुमताज अली से पूछा, क्या वे अपने बच्चों को पढ़ाएंगे? इस पर मुमताज अली ने कहा कि उनका एक बेटा और एक बेटी पढ़ाई कर रहे हैं। इस पर खुशी जताते हुए पीएम ने कहा कि अगर जीवन में थोड़ी तकलीफ भी हो जाए तो बच्चों को जरूर पढ़ाइएगा। उन्हें राजमिस्त्री बनने पर मजबूर नहीं करेंगे। पीएम मोदी की इस सलाह पर मुमताज ने हामी भरी और कहा कि उनके बच्चें पढ़ रहे हैं और वह राजमिस्त्री नहीं बनेंगे।

यह भी पढ़े- धनाश्री वर्मा ने Bom Diggy Diggy गाने पर मचाया बवाल, डांस देख लोगों के भी उड़े होश, देखें धमाकेदार Video